Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

27 लाख कर्मचारियों को सीएम योगी ने दिया दिवाली गिफ्ट


उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों व पेंशनरों को दिवाली का तोहफा दे दिया है। सरकार ने इनको अक्तूबर का वेतन एक नवंबर की जगह एडवांस में 25 अक्‍टूबर को ही भुगतान किए जाने का आदेश जारी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से 27 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।

यूपी सरकार पिछले वर्षों में दिवाली व होली के पर्व महीने के अंतिम सप्ताह में पड़ने पर वेतन का एडवांस भुगतान का आदेश करती रही है। इस बार भी कर्मचारी संगठनों ने अपर मुख्य सचिव वित्त से मिलकर 26 अक्‍टूबर को बैंक अवकाश तथा 27 अक्‍टूबर को दिवाली पर्व पर सार्वजनिक अवकाश होने का हवाला देते हुए अक्‍टूबर महीने का वेतन एक नवंबर की जगह दिवाली से पहले भुगतान कराने की मांग की थी। अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने 26 को बैंक अवकाश व 27 को दिवाली पर्व पर सार्वजनिक अवकाश का हवाला देते हुए 25 अक्‍टूबर को ही वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया है।

उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों, मुख्य व वरिष्ठ कोषाधिकारियों को इस आदेश का तत्परता से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। प्रदेश सरकार के इस फैसले से करीब 15 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को वेतन तथा 12.50 लाख से अधिक पेंशनरों व पारिवारिक पेंशनरों का अक्तूबर माह के पेंशन का भुगतान 25 अक्‍टूबर को ही हो जाएगा। सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र, सचिव ओंकारनाथ तिवारी ने दिवाली के पहले वेतन व पेंशन भुगतान का आदेश देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अपर मुख्य सचिव वित्त के प्रति आभार जताया।