Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

योगी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्री और विधायकों के खर्चों में होगी कटौती


लखनऊ। पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहा है। इस वायरस से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें हर संभव प्रयास कर रही हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अपना खजाना पूरी तरह से खोल दिया है। साथ ही योगी सरकार में मंत्री और विधायकों के खर्च में कटौती करने का भी फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं सरकारी अफसरों की यात्राओं पर भी लगाम लगाने की तैयारी है, जिससे कि खजाने को खाली होने से बचाया जा सके।

बता दें कि कई अधिकारियों ने महामारी से पहले गर्मी में विदेश यात्रा के लिए छुट्टियां मंजूर कराई थी। लेकिन लॉकडाउन के एलान के बाद अपनी यात्राएं स्थगित कर दी है। वहीं, सरकार ने यात्रा अनुमति रद्द कर दी है। प्रदेश की सरकार बीते दो-तीन महीने से बढ़ते खर्चे और घटती कमाई के मद्देनजर अपने सभी गैर जरूरी अनावश्यक खर्चों में कटौती करने के साथ ही जरूरी खर्चों को भी कम करने या फिर उन्हें टालने की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार विमर्श कर रही है।

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि कोरोना वायरस की  समस्या के कारण राजस्व में भारी कमी आई है, जबकि इसकी रोकथाम के लिए अतिरिक्त वित्तीय संसाधन आवश्यक हैं। वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए सरकार ने हाल ही में कुछ अहम फैसले लिए हैं। परिस्थितियों को देखते हुए अनावश्यक खर्चों पर अंकुश लगाने के साथ ही और भी जो कुछ करने की जरूरत होगी, उसे किया जाएगा।