जानिए 11 जनवरी के इतिहास के बारे में

इतिहास


1569 में इंग्लैण्ड में पहली लाटरी का शुभारम्भ हुआ।इसकी राजभाषा अंग्रेज़ी है और यह विश्व के सबसे संपन्न तथा शक्तिशाली देशों में से एक है।

1954 में बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज उठाने वाले नोबल विजेता कैलाश सत्‍यार्थी का जन्‍म हुआ था आपको बता दें उन्होंने 1980 में बचपन बचाओ आन्दोलन की स्थापना की जिसके बाद से वे विश्व भर के 144 देशों के 73,००० से अधिक बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य कर चुके हैं

1962 में पेरू के उत्तरी-पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में पत्थरों और बर्फ़ की बड़ी-बड़ी चट्टानों के सरकने से कई गांव और शहर बर्फ़ और चट्टानों की तह के नीचे दब गए जिसमें कम से कम दो हज़ार लोगों की मौत हो गई थी.

1966 में अपनी सादगी से दिल जीतने वाले लाल बहादुर शास्‍त्री का निधन ताशकंद में हुआ था भारत की स्वतन्त्रता के पश्चात शास्त्रीजी को उत्तर प्रदेश के संसदीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

1998 में अल्जीरिया की सरकार ने दो गांवो पर हुए हमलों के लिए, इस्लामी चरमपंथियों को ज़िम्मेदार ठहराया था आपको बता दें इस हमले में 100 लोगों की हत्या कर दी गई थी,.

1973 में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ था राहुल द्रविड़ 2005 में भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान के रूप में चुने गए थे