उत्तर प्रदेशधर्म अध्यात्मप्रयागराज - अयोध्या

प्रयागराज में आज कुंभ के तीसरे शाही स्नान के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब

आस्था की नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ का आज बड़ा और महत्वपूर्ण दिन है बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आज कुंभ में तीसरा और आखिरी शाही स्नान किया जा रहा है

प्रयागराज: आस्था की नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ का आज बड़ा और महत्वपूर्ण दिन है. बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आज कुंभ में तीसरा और आखिरी शाही स्नान किया जा रहा है. इस पावन मौके पर स्नान के लिए भरी मात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. बसंत पंचमी के दिन स्नान करने का विशेष महत्व होता है. यहाँ पर मान्यता है कि इस दिन गंगा, यमुना और और सरस्वती के संगम में स्नान करने से व्यक्ति को मोक्ष का प्राप्ति होती है और व्यक्ति को पूर्ण कुंभ स्नान का फल मिलता है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि अंतिम शाही स्नान में लगभग 2 करोड़ श्रद्धालू डुबकी लगाएंगे। इसी के मद्देनज़र श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं. कुंभ में करोड़ों श्रद्धालु मोक्ष प्राप्ति की कामना में इन 6 खास तिथियों पर त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाते हैं. बसंत पंचमी के बाद 19 फरवरी 2019 को माघी पूर्णिमा और 4 मार्च 2019 को महाशिवरात्रि के दिन कुंभ में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे. 4 मार्च 2019 को महाशिवरात्रि पर अंतिम स्नान के साथ ही कुंभ का समापन होगा.

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close