उत्तर प्रदेशवाराणसी

पीएम के जन्‍मदिन पर संकटमोचन में चढ़ाया गया स्वर्ण मुकुट

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन है और इसकी पूर्व संध्या पर वाराणसी में संकट मोचन मंदिर में सवा किलो का स्वर्ण मुकुट अर्पण किया गया। प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने बजरंगबली के मस्तक पर सुशोभित मुकुट की आरती उतारी।

 

इस कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार डॉ. अरविंद सिंह ने मंदिर के महंत प्रो विश्वंभरनाथ मिश्र के सानिध्य में मंदिर के मुख्य पुजारी को मुकुट अर्पित किया। विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया। उन्‍होंने कहा कि लोकसभा चुनावों से पहले, मैंने भगवान हनुमान को 1.25 किलो वजन का सोने का मुकुट भेंट करने का संकल्प लिया, अगर मोदी जी दूसरी बार सरकार बनाते हैं।

 

वहीं, महंत ने कहा कि हनुमत कृपा से ही विश्व कल्याण संभव है। मुकुट अर्पित करने से पूर्व धर्मसंघ शिक्षा मंडल दुर्गाकुंड से शोभायात्रा निकाली गई। धर्मसंघ पीठाधीश्वर स्वामी चैतन्य ब्रह्मचारी के सानिध्य में आचार्य पंडित श्रीधर पांडेय की देखरेख में 11 वैदिक भूदेवों ने षोडषोपचार विधि से पूजा अर्चना की। इस दौरान गुरुबाग गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी सुखदेव सिंह, जैन धर्म की साध्वी दिव्य पूर्ण, शाश्वत पूर्णा, केसी सुमेध थेरो,  प्रो. बीएम शुक्ल, डॉ. अन्नपूर्णा शुक्ल, प्रो. रामचंद्र पांडेय, प्रो. रामयत्न शुक्ल, चंद्रमौलि उपाध्याय, जगजीतन पांडेय आदि मौजूद रहे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close