उत्तर प्रदेशदेशप्रयागराज - अयोध्याबड़ी खबरब्रेकिंगराजनीति

चार दिन में आएंगे अयोध्या समेत पांच बड़े फैसले!

 

अयोध्या समेत पांच बड़े मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने को है। अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद,सबरीमाला मंदिर में कन्याओं और महिलाओं के प्रवेश का मामला, राफेल लड़ाकू विमान सौदा, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी के खिलाफ अवमानन और भारत के प्रधान न्यायाधीश के दफ्तर में सूचना का अधिकार लागू होने का मुद्दा , ये ऐसे पांच बड़े फैसले है जिसका इंतज़ार हर किसी को है और इनका बड़ा प्रभाव देखने को मिल सकता है।

मुख्य न्यायाधीश  के कार्यकाल के अंतिम चार दिन

सुप्रीम कोर्ट से इन पांचो मुद्दों पर फैसला जल्द आने को है। इन पांचो मामलों की सुनवाई भारत के मुख्या न्यायाधीश रंजन गोगई की अध्यक्षता वाली पीठ ने की है। मुख्या न्यायाधीश रंजन गगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत हो रहे है और सुप्रीम कोर्ट की सूचि के मुताबिक गुरूवार को किसी भी मामले पर फैसला नहीं आना है। ऐ। ऐसे में यदि छुट्टी के आवला देखा जाये तो उनके पास कार्यकाल के सिर्फ चार दिन बचे है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश या मुख्य न्यायाधीश कार्यदिवास पर ही फैसले की सुनवाई करे , लेकिन आमतौर पर कोर्ट कार्यदिवास पर ही फैसले सुनाता है।

पहला,दूसरा व तीसरा फैसला

पहला बड़ा फैसला अयोध्या रामजन्म भूमि पर होगा और दूसरा यह कि भारत के मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर सूचना कानून के दायरे में आयेगा या नहीं ।तीसरा अहम फैसला यह होगा कि सबरीमाला मंदिर में 10 वर्ष से 50 वर्ष की महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक को भेदभाव के रूप में लेकर उसे रद्द कर दिया जाएगा।

चौथा वा पांचवा फैसला

चौथा फैसला राहुल गांधी के बयान “चौकीदार चोर है” पर उन्हें अवमानना मामले में माफ़ी दिए जाने पर होगा। पांचवा फैसला चुनाव के वक्त बना बड़ा मुद्दा राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर आना है इसके अलावा ट्रिब्युनल एंड फाइनेंस एक्ट को चुनौती देने के मामले में भी फैसला आना है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close