उत्तर प्रदेशक्राइमदेशबड़ी खबरराजनीतिलोकसभा 2019 चुनाव

चुनाव से पहले मायावती को लगा झटका,उनके करीबी नेतराम के 300 करोड़ निवेश के दस्तावेज जब्त

लोकसभा चुनाव से पहले बसपा सुप्रीमो मायावती को करारा झटका लगा है। आयकर विभाग की टीम ने छापामारी में पूर्व सीएम मायावती के प्रमुख सचिव रहे पूर्व आईएएस अफसर नेतराम की काली कमाई के 300 करोड़ रुपये कोलकाता की 30 फर्जी कंपनियों में निवेश किए जाने के दस्तावेज जब्त किए गए है। नेतराम ने काली कमाई न केवल फर्जी कंपनियों में निवेश किया, बल्कि घरों का शानों-शौकत वाला इंटीरियर, मिनी थियेटर, जिम, महंगी फिटिंग पाए गए। आयकर अफसरों की टीम ने नेतराम के लखनऊ स्थित दो आवास चारबाग स्टेशन रोड एवं विशाल खंड तीन पर छापामारी करके जांच शुरू की थी।
आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार सैकड़ों करोड़ की अघोषित चल व अचल संपत्ति सामने आई है। नेतराम ने काली कमाई से ही मुंबई, दिल्ली एवं कोलकाता में 6 संपत्तियां बनाई है। इस कार्रवाई में लखनऊ एवं दिल्ली आवास से 2.14 करोड़ की नकदी जब्त की गई है। वहीं लखनऊ आवास से 18 लाख और मोंटब्लांक कंपनी का 50 लाख रुपये का पेन और चार लग्जरी कारें भी मिली है।
बता दें कि करीब तीस शेल कंपनियों में से अधिकतर के मालिकाना हक, निदेशक पद और शेयर नेतराम के करीबी परिवारीजनों के पास ही हैं। इनमें उसके परिवार के सदस्य और ससुराल पक्ष के लोग शामिल हैं। हालांकि अधिकारियों ने ससुराल पक्ष के लोगों से पूछताछ की तो उन्होंने इन कंपनियों को लेकर कोई जानकारी नहीं होने की बात कही। कंपनियों के बैंक खातों को लेकर आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि नेतराम के बच्चों द्वारा चलाया जा रहा है। उन्हें अधिकार दिया गया है कि वे बैंकों खातों से पैसा निकाल सकें। इसके अलावा कोलकाता से कुछ ऑपरेटरों द्वारा करीब 95 करोड़ रुपये का लेन-देन दर्ज किया गया है।
आयकर विभाग सूत्रों के अनुसार कई दस्तावेज मिले हैं जिनमें शेल कंपनियों के शेयर नेतराम के परिवार के सदस्यों को देने का उल्लेख है। वहीं कुछ डायरियां मिली है, जिनमें हाथ से लेन-देन का हिसाब लिखा गया है। इसमें शेल कंपनियों से जुड़े पैसे के लेन-देन और निवेश की जानकारी है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close