जानिए कैसे काम करेगा Smartphone और Tablet से कनेक्टेड C-Mask


जहाँ देश के बड़े बड़े हिस्सों में कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन बनाने का काम अभी जारी है. वहीँ बीमारी से बचने का बेहतर उपाए है फेस मास्क, जो आपको हर तरह के संक्रमण से बचाता है. पूरी दुनिया जब कोरोना वायरस जैसी जानलेवा महामारी से लड़ रही थी, उस वक्त जापान की एक स्टार्टअप कंपनी ने इनोवेटिव (Innovative) फेस मास्क को तैयार किया.


जानिए कैसे काम करेगा Smartphone और Tablet से कनेक्टेड C-Mask

जानिए कैसे काम करेगा Smartphone और Tablet से कनेक्टेड C-Mask


लखनऊ : जहाँ देश के बड़े बड़े हिस्सों में कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन बनाने का काम अभी जारी है. वहीँ बीमारी से बचने का बेहतर उपाए है फेस मास्क, जो आपको हर तरह के संक्रमण से बचाता है. पूरी दुनिया जब कोरोना वायरस जैसी जानलेवा महामारी से लड़ रही थी, उस वक्त जापान की एक स्टार्टअप कंपनी ने इनोवेटिव (Innovative) फेस मास्क को तैयार किया. यह मास्क इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) के साथ काम करता है. ये स्मार्ट फेस मास्क मेसेज ट्रांसमिट, जापानी भाषा से 8 अन्य भाषाओं में अनुवाद (Translate) और कॉल करने जैसे काम कर सकता है.

 

जापान के डोनट रोबोटिक्स ने किया तैयार

बता दें कि इस स्मार्ट फेस मास्क का निर्माण जापान के डोनट रोबोटिक्स (Donut Robotics) नाम के स्टार्टअप ने किया है. कंपनी ने इस इनोवेटिव फेस मास्क को कनेक्टेड फेस मास्क (Connected Face Mask) या सी-मास्क (C-Mask) नाम दिया है. यह सभी स्टैंडर्ड फेस मास्क की तरह चेहरे पर आसानी से फिट हो जाता है. ब्लूटूथ के जरिए यह स्मार्टफोन और टैबलेट से कनेक्ट किया जा सकता है. यह मास्क न सिर्फ कॉल कर सकता है बल्कि स्पीच को टेक्स्ट फॉर्म में कन्वर्ट (Convert) भी करता है.

 

चार साल पहले स्टूडेंट प्रोजेक्ट के लिए किया था तैयार

डोनट रोबोटिक्स ने कनेक्टेड मास्क का प्रोटोटाइप एक महीने के भीतर तैयार किया है. इसके लिए उन्होंने ट्रांसलेशन सॉफ्टवेयर को एडॉप्ट किया जो चेहरे की मांसपेशियों की मैपिंग कर उसे स्पीच में कन्वर्ट करता है. इसे कंपनी के ही एक इंजीनियर शुनसुके फुजिबायशी ने एक स्टूडेंट प्रोजेक्ट के लिए चार साल पहले तैयार किया था.

डोनट रोबोटिक्स के चीफ एग्जीक्यूटिव टिसुके ओनो ने कहा, “हमने इस रोबोट को तैयार करने के लिए सालों तक कड़ी मेहनत की और हमने इस तकनीक का इस्तेमाल एक ऐसे प्रोडक्ट बनाने के लिए किया है, जो इस बात को दर्शाता है कि कोरोनोवायरस ने समाज को कैसे बदला है.

 

सितंबर तक 5000 सी-मास्क मार्किट में उतारने का लक्ष्य

एक फेस मास्क की कीमत $ 40 यानी लगभग 3,000 रुपए है. कंपनी ने यह भी बताया कि वे यूजर्स द्वारा डाउनलोड की जाने वाली ऐप के माध्यम से भी सब्सक्राइबर सर्विस द्वारा रेवेन्यू जनरेट किया जाएगा. कंपनी ने सितंबर तक 5000 सी-मास्क जापान की मार्किट में उतारने का लक्ष्य निर्धारित किया है. वहीँ चीन, अमेरिका, यूरोप में भी इस मास्क को बेचा जाएगा क्योकि इन देशों ने सी-मास्क में अपनी रूचि दिखाई है.