Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

कर्नाटक उपचुनाव में येदियुरप्पा को पूर्ण बहुमत, 15 से 12 सीटों पर जीती BJP


 

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्ट आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 सीटों पर जीत दर्ज कर ली और कांग्रेस सिर्फ दो सीटें जीत पाई, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा जमाया. खास बात ये है कि जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) का खाता नहीं खुला. इस परिणाम के साथ ही येदियुरप्पा सरकार को विधानसभा में पूर्व बहुमत मिल गया है.

बता दें कि बीजेपी ने अथानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानेबेन्नूर, विजयनगर, चिक्काबल्लापुर, के.आर.पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, और कृष्णाराजापेटे सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस के खाते में शिवाजीनगर और हुनासुरू की सीट गई. जबकि होसाकोटे से निर्दलीय प्रत्याशी शरथ कुमार बचचेगौड़ा ने जीत दर्ज की. अधिक सीटों पर अयोग्य करार दिए गए विधायकों ने बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की.

 

विधानसभा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत

उपचुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी को विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिल गई है. विधानसभा के आंकड़ों पर नजर डाले तो 222 सदस्यीय विधानसभा में अब बीजेपी के 117 विधायक हो गए हैं. कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 विधायक हैं. तीन विधायक निर्दलीय हैं. बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के पास बहुमत से 5 विधायक अधिक हैं.