धर्म अध्यात्मराजनीतिलाइफ़स्टाइल

हर साल दिवाली में पांच दिन जंगल में क्यों बिताते थे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में ही 'ह्यूमन्स ऑफ़ बॉम्बे' नाम के एक फेसबुक पेज को दिए इंटरव्यू में अपनी जीवनशैली से संबंधित कई दिलचस्प तथ्य साझा किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में ही ‘ह्यूमन्स ऑफ़ बॉम्बे’ नाम के एक फेसबुक पेज को दिए इंटरव्यू में अपनी जीवनशैली से संबंधित कई दिलचस्प तथ्य साझा किए. उन्होंने बताया कि दिवाली के मौके पर हर साल पांच दिनों के लिए वे जंगल के ऐसे कोने में चले जाते थे जहां सिर्फ पानी होता था उसके अलावा कुछ भी नहीं।

उन्होने इसकी वजह बताते हुए कहा कि सबको अपनी भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी और व्यस्त जीवनशैली से वक़्त निकालना चाहिए और अपने बारे में सोचने के साथ-साथ आत्मविश्लेषण करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने आपको सही मायनों में जान पाएंगे,जी पाएंगे और अपना आत्मविश्वास बढ़ा पाएंगे।

उन्होंने बताया की जब वे पांच दिनों के लिए जाते थे तब वे अपने साथ पर्याप्त खाना ले जाते थे. इसके अलावां बाहरी दुनिया से जुड़े रहने के लिए उनके पास कुछ भी नहीं होता था. इस दौरान न तो उनके पास रेडियो होता था, न टीवी , न अख़बार और न ही इंटरनेट। उन्होंने कहा कि उस वक़्त लोग मुझसे पूछते थे की आप वहां किससे मिलने जा रहे हैं. मैं कहता था खुद से मिलने जा रहा हूँ.

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close