राजनीति

केंद्रीय मंत्री का दावा- मोदी सरकार में ‘ब्रेन ड्रेन’ से ज्यादा हुआ ‘ब्रेन गेन’

नई दिल्ली: केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि विदेश में काम कर रहे सैकड़ों वैज्ञानिक पिछले तीन चार वर्षों में भारत वापस लौट आए हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के तहत बेहतर वैज्ञानिक महौल पाने के बाद ये वैज्ञानिक भारत लौटने के लिए प्रेरित हुए हैं। हर्षवर्धन ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले लोग ‘ब्रेन ड्रेन’ के बारे में काफी बातें करते थे।

लेकिन, अब ‘ब्रेन गेन’ की बातें करते हैं। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने उप्पल क्षेत्र में ‘सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नास्टिक्स’(सीडीएफडी) के नए परिसर का उद्घाटन करने के बाद ये बातें कही।

उन्होंने कहा, पिछले तीन-चार वषों में सैकड़ों वैज्ञानिक वापस लौटे हैं, क्योंकि उन्होंने देश में बेहतर माहौल और काम करने के लिए एक बेहतर वैज्ञानिक इकोसिस्टम पाया। हर्षवर्धन ने कहा कि वैज्ञानिकों ने बेहतर सुविधाएं, बेहतर अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं, उपकरण पाए और एक सरकार पाई, जो उनके विचारों को लेकर ग्रहणशील है।

ऐसी सरकार जो आधुनिक प्रणाली शुरू करने की इच्छुक है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे हमारे वैज्ञानिकों का मनोबल बढ़ा है, वो देश लौटने के लिए प्रोत्साहित हुए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close