Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

सोनिया गाँधी ने महाराष्ट्र के पार्टी नेताओं से कहीं यें बात


नई दिल्ली : राज्य में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। जिसको देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने और चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करने को कहा है।

सोनिया से मुलाकात करने वाले नेताओं में शामिल पीसीसी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सोनिया जी ने कहा है कि हम पूरी ताकत से चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं। उन्होंने सीटों के तालमेल को जल्द अंतिम रूप देने, चुनाव प्रचार अभियान आरंभ करने और उम्मीदवारों का शीघ्र चयन करने के लिए भी बोला है।

उन्होंने कहा कि नई पीसीसी बनने के बाद एनसीपी के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है, हालांकि अभी सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता ने कहा कि कई दौर की बैठकें हो गई हैं और ज्यादातर सीटों को लेकर हमारे बीच सहमति बन गई है। आशा है कि जिन कुछ सीटों को लेकर बात अटकी हुई है उन पर भी फैसला हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के सामने भाजपा-शिवसेना के साथ ही प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाला ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ (वीबीए) भी बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है। इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव में लोगों को समझ आ गया कि प्रकाश अंबेडकर किसकी मदद कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव में उनका कोई असर नहीं होगा।

कुछ हफ्ते पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच 288 विधानसभा सीटों में से 240 सीटों पर सहमति बन गई है और कुछ दिनों के भीतर सीट बंटवारा हो जाएगा, हालांकि यह अब तक नहीं हो पाया है।