Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

छत्तीसगढ़ चुनाव: 65% से ज्यादा हुआ मतदान, दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद


(जी.एन.एस) ता. 20

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के दूसरे चरण का मतदान का समय खत्म हो गया है। शाम 5 बजे तक 65% से ज्यादा वोटिंग हुई। ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। अलग-अलग इलाकों में दिग्गजों ने अपने मत का इस्तेमाल किया। कवर्धा में सीएम डॉ रमन सिंह ने अपना मत डाला तो दुर्ग में कांग्रेस के कद्दावर नेता मोती लाल वोरा ने अपने मत का इस्तेमाल किया। मतदाताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, राज्य शासन के नौ मंत्रियों और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव समेत 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है।

राज्य में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है जिसमें एक तरफ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) है, तो दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस। वहीं अजीत जोगी और मायावती का गठबंधन राज्य में तीसरे मोर्चे के रूप में उभर कर सामने आया है। दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1,079 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें से कांग्रेस और भाजपा ने सभी 72 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 46 सीटों अपनी किस्मत आजमा रही है।
अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दूसरे चरण में 77 लाख से ज्यादा पुरुषों और 76 लाख से ज्यादा महिलाओं सहित डेढ़ करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए 19,000 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था की गई है, और इसमें हेलीकॉप्टरों और ड्रोन की मदद ली जाएगी। साथ ही एक लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं।