राजनीति

दिल्ली चुनाव 2020 :भाजपा से आगे रहे आम आदमी पार्टी

लोकतंत्र को मजबूत करने की परीक्षा में दिल्ली की आबादी ने अपनी पूरी भागीदारी निभाई। दिल्ली विधानसभा चुनाव के 70 विधानसभा सिटों पर वोटिंग हो चुकी है। पुरे देश की निगाह जिस चुनाव की ओर लगी हुई थी दिल्ली विधानसभा का चुनाव वह मतदान सम्पन्न हुआ। वोटिंग खत्म होने के बाद नतीजों का इंतजार है। आखिर दिल्ली वाले के दिल में क्या हैं ? आइये पहले जानते है कि एगजिट पोल क्या कहता है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल्स के मुताबिक दिल्ली वासियों ने आम आदमी पार्टी को जबरदस्त तरीके से समर्थन दिया। सभी जाति, उम्र और आय वर्ग के मतदाताओं ने आप के पक्ष में मतदान किया है लेकिन वहीं मुस्लिम समुदाय की वोटिंग जोरदार रही। विधानसभा का चुनाव ग्रामीण इलाकों में जाति और धर्म पर नही बल्कि विकास के नाम पर मतदान हुआ है।

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, मुस्लिम समुदाय के 60 फीसद मतदाताओं ने आप के पक्ष में मतदान किया जोकि भाजपा और कांग्रेस को समुदाय के मिले वोटों का तकरीबन दोगुना है। सर्वेक्षण में दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों से 11,839 मतदाताओं को शामिल किया गया ।

दिल्ली में 60 फीसद मुस्लिम मतदाताओं ने आप के पक्ष में मतदान किया जबकि समुदाय के 18.9 फीसद मतदाताओं ने भाजपा के पक्ष में और 14.5 फीसद कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ। चुनाव के परिणाम मंगलवार को आएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close