Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

गंगोत्री धाम को स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस पुरस्कार से किया सम्मानित


उत्तरकाशी
केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में चलाई जा रही स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस योजना के तहत गंगोत्री धाम को राष्ट्रीय विशिष्ट स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार समारोह में स्वच्छ भारत मिशन के राज्य समंवयक डीआर जोशी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। गांधी जयंती व स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा इस पुरस्कार की घोषणा की गई।
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग उत्तराखंड के निदेशक डा. राघव लंगर ने बताया कि भारत सरकार ने सर्वोत्तम स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस का चयन करने के लिए देश भर से नामांकन आमंत्रित किए थे जिसके तहत उत्तराखंड सरकार ने उत्तरकाशी प्रशासन के कार्यों को देखते हुए गंगोत्री धाम का नाम प्रस्तावित किया था।
दो अक्तूबर को गांधी जयंती व स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने विजेताओं की घोषणा की जिसमें गंगोत्री धाम ने देश के कई जिलों को पछाड़ते हुए विशिष्ट स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस का खिताब हासिल किया। इसी क्रम में प्रदेश के गंगोत्री धाम सहित यमुनोत्री, बद्रीनाथ व कण्वाश्रम को भी स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस में शामिल किया है जिनमें से गंगोत्री को राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिता में विशिष्ट पुरस्कार मिला है।