Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी


नवरात्रि के पावन अवसर पर मोदी सरकार ने मां वैष्णो देवी के भक्तजनों को खास तोहफा दिया है। गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर कटरा के लिए रवाना किया है। केंद्रीय गृहमंत्री ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से कटरा के लिए हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन का नियमित संचालन 5 अक्‍टूबर से शुरू होगा।

इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, गांधी जी के जीवन से रेल को निकाल दिया जाए तो आजादी का आंदोलन अधूरा रह जाएगा। मोहनदास से महात्मा बनने की जो महत्वपूर्ण घटना हुई, वो भी रेल के डिब्बे में हुई थी, जब उन्हें अपमानित करके रेलवे स्टेशन पर फेंक दिया गया, तभी बापू ने संकल्प लिया था कि इस अंग्रेजी शासन को हम उखाड़ फेंकेंगे। जब तक इस देश को जानने की बात आई थी और कम समय में यह असंभव था तो महात्मा ने ट्रेन को चुना। उन्होंने छह साल तक ट्रेन की थर्ड क्लास में बैठकर सफर किया और देश को जानने की प्रक्रिया में आगे बढ़े। रेलवे का उपयोग पूज्य बापू ने आजादी के आंदोलन में भरपूर रूप से किया।

दिल्ली से कटरा तक जा रही है पूर्ण स्‍वदेशी रेलगाड़ी

अमित शाह ने कहा, बापू के कपड़े छोड़ने का आंदोलन भी रेलवे से ही शुरू हुआ जब उन्हें एक गरीब महिला फटे कपड़ों में मिली। बापू के हर आंदोलन चाहे वह चंपारण हो या अन्य कोई उसमें रेलवे का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्‍होंने कहा, यह ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है और इसका हर पुर्जा भारत में बना है जो मेक इन इंडिया की परिकल्पना को चरितार्थ करता है। गांधी जी का एक महत्वपूर्ण संदेश था स्वदेशी और आजादी के आंदोलन का एक बहुत बड़ा अंग स्वदेशी बना और मुझे आज गर्व है कि आज एक पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी दिल्ली से कटरा तक जा रही है।

धारा 370 पर प्रधानमंत्री की तारीफ

केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने कहा, पिछले पांच सालों में सबसे तेजी से रेल की पटरियां बिछी हैं। मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था। मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है। मोदी जी ने आज जम्मू-कश्मीर वासियों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है। उन्‍होंने आगे कहा कि 5 अक्‍टूबर से ये रेलगाड़ी शुरू हो जाएगी। देश भर के रेल यात्रियों को सुरक्षित और सुविधापूर्ण यात्रा का जो लक्ष्य दिया मुझे आनंद है कि रेल विभाग पीयूष जी के नेतृत्व में ध्रुत गति से काम कर रहा है।

इस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। यह जानकारी रेलवे ने रविवार को दी थी। वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को सुपरफास्ट ट्रेन से चार घंटे पहले ही कटरा पहुंचा देगी। यानी यह दिल्ली से कटरा और कटरा से दिल्ली आने में सिर्फ आठ घंटे का वक्त लेगी। गौरतलब है कि यह देश में चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी को दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।