Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

ट्रेन में महिला के कोच का गुलाबी रंग हुआ रिजेक्ट,अब कलर होगा पीला


रायपुर: ट्रेन में महिला स्पेशल कोच पर चढ़ाया गया गुलाबी रंग रिजेक्ट कर दिया गया है। रेलवे के आला अफसरों ने कलर पर सवाल उठाते हुए उन सभी महिला कोच के गुलाबी कलर को बदलने के लिए फरमान जारी किया। इसके बाद ट्रेनों में आरक्षित महिला कोच के गुलाबी रंग के जगह पर गाड़ा पीला कलर कराया गया।

रेलवे ने इस मंशा के साथ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित कोच का कलर बदलने का निर्णय लिया था, ताकि महिलाएं सुरक्षित यात्रा सफर कर सकें, उनके कोच में कोई पुरुष यात्री सफर करने से बचें। रायपुर रेल मंडल के कोच केयर सेंटर दुर्ग के सभी प्रायमरी ट्रेनों में महिला आरक्षित कोचों के अलग पहचान के लिए विंडो सील को पिंक कलर में किया गया था। जो फीका पड़ गया।

चार सालों के ब्रेक के बाद शनिवार को कोरबा-रायपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का शुभारंभ होने जा रहा है। यह ट्रेन पहले दिन कोरबा से दोपहर 12 से 1 बजे के बीच रवाना होकर शाम ५ बजे रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में 15 चेयर कोच होंगे। कोरबा और रायपुर के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलेगी। दोबारा इस ट्रेन के परिचालन की प्रक्रिया रेलवे ने पूरी कर ली है। बर्थ वाले कोच की जगह पर जनशताब्दी एक्सप्रेस जैसे कोच लगाए गए हैं।