खेलदेशबड़ी खबरब्रेकिंग

IPL में ‘नो बॉल’ के लिए ‘विशेष अंपायर’ की एंट्री

BCCI ने आईपीएल 2020 से एक बड़ा कदम उठाया है, इस कदम के तहत अगले सीजन में पावर प्लेयर नियम लागू नहीं होगा। इसके बदले अब नो बॉल के लिए एक अलग से अंपायर होगा।

BCCI ने आईपीएल 2020 से एक बड़ा कदम उठाया है, इस कदम के तहत अगले सीजन में पावर प्लेयर नियम लागू नहीं होगा। इसके बदले अब नो बॉल के लिए एक अलग से अंपायर होगा। ये नया बदलाव इसलिए आया है क्योंक़ि कोहली ने ये सवाल उठाया था कि मुंबई-बेंगलुरू के मैच में अंपायर एस रवि मलिंगा को नो बॉल को नहीं दिखा ,वहीं चेन्नई-राजस्थान मैच में नो बॉल को लेकर धोनी ने मैदान में घुसकर अंपायर से बहस किया था । इस तरह की स्थिति पर नजर बनाते हुए बीसीसीआइ (BCCI) ने अब एक अलग से अंपायर रखने का फैसला किया है जो सिर्फ नो बॉल पर ध्यान रखेगा। चेयरमैन बृजेश पटेल की अध्यक्षता में मुंबई में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की हुई बैठक के बाद एक सदस्य ने कहा कि इसके लिए एक अलग से स्पेशल अंपायर की नियुक्ती की जाएगी जो फील्ड अंपायर और तीसरे अंपायर के संपर्क में होगा। इस बड़े फैसले के बाद नो बॉल से हुए गलत फैसले अब कम होंगे। ये सभी खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

सूत्रों के मुताबिक इस बड़े फैसले को रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में आजमाया जा सकता हैँ। इसके अलावा वहीं बैठक में काउंसिल के सदस्य पटेल, खैरुल जमाल मजूमदार और सुरिन्दर खन्ना ने पावर प्लेयर नियम पर भी चर्चा की।चर्चा के बाद ये नियम आया कि विकेट गिरने या ओवर खत्म होने के बाद टीम अपने एकादश में शामिल खिलाड़ियों से अलग अन्य किसी खिलाड़ी को मैदान पर बुला सकती है।यानी की इस फैसले के तहत टीम अपने 11 खिलाड़ी नहीं,बल्कि 15 खिलाड़ियों को मैदान पर उतार सकती है,पर बोर्ड के शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि समय की कमी के कारण आपीएल 2020 में इसे लागू नहीं किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close