देश

RBI ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, महंगा होगा लोन

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के साथ रेपो रेट 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है। विशेषज्ञों ने भी यह अनुमान जताया था कि इस बार आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा। ब्याज दरों में हुई इस बढ़ोतरी का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। रेपो रेट के बढ़ने से बैंकों से आपके लिए होम लोन और ऑटो लोन समेत अन्य कर्ज लेना महंगा साबित होगा। इसकी वजह से अब आपकी जेब पर ज्यादा ईएमआई का बोझ पड़ेगा।

बता दें कि इससे पहले जून में भारतीय र‍िजर्व बैंक ने रेपो रेट की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। आरबीआई ने इस दौरान 25 बेस‍िस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। रेपो रेट में हुई इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी हो गया था। मोदी सरकार के 4 साल के कार्यकाल में यह पहली बार हुआ था, जब आरबीआई ने रेपो रेट की दरें बढ़ाईं। रेपो रेट वह दर होती है,

जिस पर बैंक आरबीआई से लोन उठाते हैं। जब भी बैंकों के पास फंड की कमी होती है, तो वे इसकी भरपाई करने के लिए केंद्रीय बैंक से पैसे लेते हैं। आरबीआई की तरफ से दिया जाने वाला यह लोन एक फिक्स्ड रेट पर मिलता है। यही रेट रेपो रेट कहलाता है. इसे हमेशा भारतीय र‍िजर्व बैंक ही तय करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close