देश

PM मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, कैसे भारत छोड़ो आंदोलन से हिल गई थी अंग्रेजी हुकूमत

नई दिल्ली: देश के स्वतंत्रता संग्राम में 9 अगस्त का दिन महत्वपूर्ण है। महात्मा गांधी ने 1942 में आज ही के दिन भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी।

आज इस ऐतिहासिक घटना को 76 साल पूरे हो गए हैं। इसी दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों की गुलामी से देश को आजाद कराने के लिए ‘करो या मरो’ का नारा दिया था।

हर साल इस दिन को अगस्त क्रांति के तौर पर मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऐतिहासिक दिन को याद करते हुए औपनिवेशिक प्रशासकों द्वारा फाइल की गई एक रिपोर्ट के पेज शेयर किए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शेयर किया गया यह दस्तावेज वास्तव में इस बात का सबूत है कि भारत छोड़ो आंदोलन के जरिए महात्मा गांधी ने किस तरह से अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला दी थी। इस आंदोलन ने देश की आजादी के आंदोलन को और भी तेज कर दिया था।

9 अगस्त का ब्योरा सामने रखते इस दस्तावेज में शहरवार तरीके से बताया गया है कि कहां कौन सी घटना हुई और किसे गिरफ्तार किया गया।

मुंबई सिटी में गांधी और वर्किंग कमिटी के सदस्यों को गिरफ्तार किए जाने की खबर है। यहां लोगों पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए। 15 जगहों पर पुलिस फायरिंग में 8 लोगों के मारे जाने और 44 लोगों के घायल होने की भी जानकारी दी गई है।

इसके अलावा अहमदाबाद में हड़ताल, पुलिस फायरिंग में एक की मौत की जानकारी है। पूना में छात्रों की भीड़ पर पुलिस फायरिंग हुई जहां एक की मौत हो गई। सूरत के लिए सैनिकों को रवाना किए जाने की खबर है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close