देश

पीएचडी की परीक्षा में 50 सवालों के लिए ऑप्शन ‘C ‘ ही सही जवाब

अहमदाबाद: परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के चार विकल्प और उनमें से एक का सही होना सबको पता है, लेकिन कैसा हो अगर हर सवाल का जवाब एक ही ऑप्शन हो? यकीन करना शायद मुश्किल हो लेकिन अहमदाबाद में गुजराती भाषा में एमफिल की परीक्षा में सभी 50 सवालों में ऑप्शन ‘ए’ तो वहीं पीएचडी की परीक्षा में सभी सवालों के लिए ऑप्शन ‘सी’ सही जवाब थे।

जब इन परीक्षाओं के लिए ‘आंसर की’ आई तो इस बात का खुलासा हुआ। शायद एक बार को लगे कि किसी ने फुरसत में बिना सोचे समझे यह एग्जाम पेपर बना दिया है, लेकिन हेड ऑफ डिपार्टमेंट (गुजराती) का कहना है कि ऐसा जानबूझकर किया गया। एचओडी कृतिदा शाह ने कहा, ‘हमने जानबूझकर एक जैसा पैटर्न रखने का फैसला किया था। केवल बेहतरीन छात्र ही इसे समझ पाए होंगे।

कई बार बच्चे इस तरह अंदाजा तब लगाते हैं, जब उन्हें सही जवाब पता नहीं होते। हमारे लिए समझने आसान होगा कि किसने अंदाजा लगाया है और किसने सोच-समझकर जवाब दिया है। उन्होंने बताया कि पीएचडी की परीक्षा में 77 तो वहीं एमफिल की परीक्षा में 37 स्टूडेंट्स शामिल हुए।

वीसी हिमांशु वोरा ने कहा, ‘मुझे इसमें कुछ भी अजीब नहीं लगता और मैं नहीं मानता कि गुजराती विभाग को किसी भी तरह का स्पष्टीकरण देने की जरूरत है। आए परिणामों में परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स में से केवल 10 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close