देशबड़ी खबरब्रेकिंग

दिल्ली में लागू हुई odd-even योजना

नियमों के उल्लंघन पर कटेगा 4000 का चालान

वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली में सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक odd-even योजना को लागू कर दिया गया है। यह योजना 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक चलेगी।ये योजना चार पहिया वाहनों के लिए ही लागू होगी।पहले दिन वही वाहन चलेंगे जिनकी नंबर प्लेट की आखिरी संख्या ईवन हों। इस योजना को 10 नवम्बर (रविवार) को लागू नहीं किया जायेगा।यहाँ तक की यह योजना अन्य राज्यों के पंजीकरण नम्बर पर भी लागू होगी।

odd-even योजना के दौरान यदि किसी भी व्यक्ति ने नियम को तोड़ने की कोशिश की तो उसे 4000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। इस योजना को सिर्फ आम आदमी पर ही नहीं बल्कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल समेत अन्य मंत्रियों पर भी लागू किया गया है।इस योजना को निजी कारों के साथ ही ओला और उबर पर भी लागू किया गया है।odd-even लागू होते ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई लोगों के चालान काटे।

इस योजना में स्कूली वैन और अकेली ड्राइव कर रही महिला को छूट मिली है। यदि कार में स्कूली बच्चें हो तो उन्हें भी इस योजना में छूट है। वहीँ राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपालों, चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया , लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्रियों, राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष के नेताओं, राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के वाहन , सुप्रीम कोर्ट के जजों, UPSC अध्यक्ष, मुख्य चुनाव आयुक्त, चुनाव आयुक्तों, CAG, राज्यसभा के उपसभापति, लोकसभा के उपाध्यक्ष, दिल्ली के उपराज्यपाल, दिल्ली हाईकोर्ट के जजों, लोकायुक्तों तथा एमरजेंसी सेवा के वाहनों को भी छूट मिली है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close