Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

आतंकियों के लिए एनएसजी ‘सुदर्शन चक्र’: राजनाथ सिंह


गुरुग्राम:देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को मानेसर स्थित एनएसजी के राइजिंग डे परेड में विशेष बल और कमांडोज की खूब तारीफ की।  आंतकवाद भारत और महाद्वीय के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया की मानवता के लिया खतरा है। आज जब राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) अपना 34वां स्थापना दिवस मना रहा है तब मैं कहना चाहूंगा कि आतंकवादियों के एनएसजी सुदर्शन चक्र है। बेटर दैन रेस्ट नहीं बल्कि वे बेटर दैन बेस्ट हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे कमांडोज के हौसले माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचे हैं। आप को जो भी चुनौती सौंपी गई। उसे हमारे जाबांज कामांडोज ने बखूनी निभाया और दुश्मन के दांत खट्टे कर दिया। हमें आप पर गर्व है। गृह मंत्री ने कहा कि एनएसजी की ताकत में इजाफा करने के लिए सरकार कई मोर्चों पर काम कर रही है। इसी के तरह देश में रीजनल हब भी स्थापित किए जा रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य भी अपने स्तर पर आतंकवाद रोधी दल बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब भी कहीं आतंकी हमला होता है तो पहला मुंहतोड़ जवाब देने की जिम्मेदारी राज्य की होती है। ऐसे में इन बलों का गठन अच्छा कदम हैं। हरियाणा सरकार ने आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए कवच नाम का विशेष बल बनाने का फैसला किया है। यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस बल को एनएसजी में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गृह मंत्री ने कहा मुंबई हमले के बाद सरकार ने सुरक्षा तंत्र को मजबूत किया। इसके चलते कोई बड़ी घटना नहीं हुई। इसका श्रेय सुरक्षाकर्मियों को है। जम्मू-कश्मीर में सेना और स्थानीय पुलिस के बीच बेहतर समन्वय से घटनाएं रुकीं। इसकी को देखते हुए एनएसजी की एक टुकड़ी तैनात गई है।