देशबड़ी खबर

केरल की भीषण बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित, दिल्ली के पादरी ने की अलग तरीके से मदद

नई दिल्ली : केरल की भीषण बाढ़ में अभी तक करीब 400 लोगों की मौत होने की खबर मिली है, जबकि लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। दिल्ली के एक 49 वर्षीय पादरी कुरुविला कुलंजीकोंपिल सैमुएल ने केरल के थानामथिट्ठा स्थित अडूर में स्थित अपनी जमीन का एक चौथाई हिस्सा दान कर दिया है। सैमुएल ने यह हिस्सा इसलिए दान किया है ताकि बाढ़ में मारे गए लगों का अंतिम संस्कार यहां किया जा सके। सैमुएल ने कहा कि यहां कोई भी धर्म का व्यक्ति अंतिम संस्कार कर सकता है।
बाढ़ के कारण कई लोग राहत शिविरों में रहने को मजबूर है। बाढ़ से राज्य के पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है और बाढ़ में हजारों एकड़ खड़ी फसल तबाह हो गई है। राज्य में ऊंचाई वाले इडुक्की, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। बाढ़ के कारण कई शव मॉर्च्युरी में पड़े हुए हैं, क्योंकि बाढ़ के कारण पानी भरा हुआ है जिस वजह से सूखी जमीन नहीं मिल पा रही है। बाढ़ प्रभावित केरल की मदद के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी लोग आगे आए हैं।
संकट की घड़ी में हर शख्स अपनी तरफ से बाढ़ पीड़ितों की मदद कर रहा है। कई राज्यों ने जहां अपनी तरफ से आर्थिक सहायता दी है वहीं देश के अलग-अलग कोनों से लोग मुख्यमंत्री राहत कोष में सहायता प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं इंसानियत में विश्वास रखता हूं और अंतिम संस्कार हर समुदाय के लोगों की मूल जरुरत है। सैमुएल की यह मदद जरुरतमंद लोगों के लिए राहत भरी हो सकती है क्योंकि जहां सैमुएल की जमीन वहां स्थित है जहां कभी बाढ़ नहीं आती है। यह अदूर कस्बे से 3 किलोमीटर पश्चिम की तरफ स्थित है। बाढ़ की वजह से मारे गए लोगों को पानी भरने के कारण अंतिम संस्कार करने में काफी दिक्कत आ रही है। सैमुएल पिछले कई सालों से दिल्ली में एक स्वतंत्र पादरी हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Tags
Show More

Related Articles

Close
Close