देशबड़ी खबरब्रेकिंग

‘महा’ दे रहा दस्तक, कई राज्यों में अलर्ट जारी

कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवाती तूफ़ान गुजरात के तटीय क्षेत्र पर भारी बारिश के साथ दस्तक देगा। महाराष्ट्र और गोवा में भी भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 या 7 नवंबर को चक्रवाती तूफ़ान ‘महा’ गुजरात के पोरबंदर और दीव के बीच समुद्री तट पर दस्तक देगा साथ ही 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तेज़ रफ़्तार से ठंडी हवाएं भी चलेंगी। गुजरात के कई जगहों वनगर, सूरत, भरूच, आणंद, अहमदाबाद, बोटाद और वडोदरा में सात नवंबर को भारी बारिश होने की भी आशंका जताई जा रही है।

गुजरात सरकार ने 15 एनडीआरएफ की टीम को बुलाकर तूफ़ान से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है और भारतीय नौसेना भी पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पश्चिमी भारत के हिस्सों में चक्रवात की स्थिति से उत्पन्न होने वाले हालात का जायज़ा लिया है। वहीँ चक्रवात ‘महा’ के कारण भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए महाराष्ट्र के पालघर जिले में स्कूल और कॉलेज को छह से आठ नवंबर तक बंद कर दिया गया है। साथ ही पालघर और पड़ोस के ठाणे जिले में तीन से चार दिन तक मछुआरों को भी समुद्र पर ना जाने का आदेश दिया है।

हालाँकि मौसम विभाग ने इस तूफ़ान को समुद्र तट से तेज़ी से टकराने के बाद इसके कमज़ोर होने की आशंका जताई है। लेकिन राज्य सरकार किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती। इसलिए इस तूफ़ान से होने वाले नुक्सान से बचने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close