जानिए क्यों ख़ास जनवरी की 13 तारीख

history


-सन 1607 में स्पेन में राष्ट्रीय दिवालिएपन की घोषणा के बाद बैंक ऑफ जेनेवा का पतन हुआ था। आपको बता दें कि बैंक ऑफ जेनेवा की स्थापना सन 1407 में हुई थी.

-सन 1709 में मुग़ल शासक बहादुर शाह प्रथम ने सत्ता संघर्ष में अपने तीसरे भाई कमबख्श को हैदराबाद में पराजित किया। बहादुर शाह प्रथम का जन्म 14 अक्टूबर सन् 1643 में बुरहानपुर, भारत में हुआ था। बहादुर शाह प्रथम दिल्ली के सातवें मुग़ल बादशाह थे। बहादुर शाह प्रथम को शाहआलम प्रथम के नाम से भी जाना जाता है।

-आज ही के दिन 1910 में न्यूयॉर्क शहर में दुनिया का पहला सार्वजनिक रेडियो प्रसारण प्रारम्भ हुआ। आपको बता दें कि न्यू यार्क अमेरिका का सबसे बड़ा और प्रमुख नगर है। यह न्यूयार्क राज्य में है, जो अमेरिका के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है।

-आज ही के दिन साल 1948 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हिन्दू-मुस्लिम एकता बनाये रखने के लिये आमरण अनशन शुरू किया। मोहनदास करमचन्द गांधी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे।

-साल 1993 में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने दक्षिणी इराक़ में नो फ़्लाई ज़ोन लागू करने के लिए इराक पर हवाई हमले किए थे।

-आज ही के दिन 1949 में राकेश शर्मा का जन्म हुआ था, राकेश शर्मा पहले भारतीय और 138 अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं. विंग कमांडर राकेश शर्मा एक पूर्व परिक्षण पायलट और पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री हैं। 3 अप्रैल, 1984 को उन्होंने एक नया कीर्तिमान रचा जब उन्होंने लो ऑर्बिट में स्थित सोवियत स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी और सात दिन स्पेस स्टेशन पर बिताए।