देशबड़ी खबरब्रेकिंगराजनीति

जानिए प्रधान मंत्री मोदी की मन की बातें

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात के जरीए देश के यूवाओ को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यक्रम में भारत की संस्कृति से यूवाओ को अवगत कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात में कहते है ..

1- पूर्णिया की महिलाओं ने एक नई शुरुआत की और पूरी तस्वीर ही बदल कर रख दी। बिहार के पूर्णिया में विषम परिस्थितियों में महिलाएं शहतूत या मलबरी के पेड़ पर रेशम के कीड़ों से कोकून तैयार करती थीं जिसका उन्हें बहुत मामूली दाम मिलता था। आज पूर्णिया की महिलाओं ने एक नई शुरुआत की और पूरी तस्वीर ही बदल कर के रख दी।

2- काम्या की उपलब्धि लोगों को फिट रहने के लिए भी प्रेरित करती है। काम्या कार्तिकेयन ने 12 साल की उम्र में दक्षिण अमेरिका में ANDES पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है। माउंट एकांकागुआ को फ़तेह करने का कारनामा कर दिखाया है। माउंट एकोनगोवा को फतह करने वाली काम्या को पूरे देश कि ओर से बधाई देता।

3- हुनर हाट के पीछे शिल्पकारों की साधना लगन और हुनर के प्रति प्रेम की कहानियां हैं। बिहार के स्वादिष्ट लिट्ठी, चोखे का भरपूर आनंद लिया। हुनर हाट कला के प्रदर्शन के लिए एक मंच तो है ही, लोगों को रोजगार को भी बढ़ावा दे रहा है। सबको हुनर हाट जरूर जाना चाहिए :पीएम मोदी

4- कुछ दिनों पहले मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए : पीएम मोदी
5- प्रधानमंत्री ने लोगों से जल संरक्षण के लिए प्रयास करने को भी कहा

6- श्रीहरिकोटा से होने वाली रॉकेट लॉन्चिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं। 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। कई स्कूल अपने विद्यार्थियों को रॉकेट लॉन्चिंग दिखाने के लिए ले जा रहा हैं। स्कूल के प्रिंसिपल से आग्रह करता हूं कि वे छात्रों को ले के आए।

7- बेटियां तोड़ रहीं पुरानी बंदिशें। पीएम मोदी ने कहा कि बेटियां अब पुरानी बंदिशों को तोड़ रही हैं, यह आस-पास देखने के कई उदाहरण देखने को मिल रहे हैं.,
8- हमारा नया भारत अब पुराने approach के साथ चलने को तैयार नहीं। खासतौर पर New India की हमारी बहनें और माताएं नई चुनौतीयों सो बढ़ रही आगे।

9- 31 जनवरी 2020 को लद्दाख़ की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की बनी गवाह । लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया। इस उड़ान में 10% इंडियन Bio-jet fuel का मिश्रण किया गया था

10- युवाओं को विज्ञान से जोड़ने के लिए ‘युविका’ कार्यक्रम को इसरो ने लॉन्च किया। युविका का मतलब है युवा विज्ञानी कार्यक्रम। यह कार्यक्रम हमारे जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान के विजन के अनुरूप है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close