Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

कर्नाटक: 82 दिनों के कार्यकाल में 40 मंदिरों का दौरा कर चुके सीएम कुमारस्‍वामी


बेंगलुरु: कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी अपने 82 दिनों के मुख्‍यमंत्री पद के कार्यकाल के दौरान 40 मंदिरों के दर्शन कर चुके हैं। इस तरह उन्‍होंने हर दूसरे दिन एक मंदिर का दौरा किया जो अपने आप में रेकॉर्ड है। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि 23 मई को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एचडी कुमारस्वामी तक 34 मंदिरों का दौरा कर चुके थे। कुमारस्वामी हरदरहल्ली के ईश्वर मंदिर और हासन जिले के होलेनरासीपुरा तालुका के चार अन्य मंदिरों में गए। इसके बाद उन्होंने कूक्के सुब्रमण्या और धर्मशाला मंदिरों के दर्शन किए। यही नहीं कुमारस्वामी मांड्या के अदिचुनचनगिरी समेत कम से कम छह लोकप्रिय मठों में जा चुके हैं। कुमारास्वामी के मंदिर दर्शन की शुरुआत सीएम बनने के बाद ईश्वर को धन्‍यवाद देने से शुरू हुई थी।

राजनीति शास्त्री संदीप शास्‍त्री कहते हैं, सत्‍ता में आने के बाद कई मुख्‍यमंत्रियों ने अपने निजी और राजनी‍तिक संकटों के समाधान के लिए ईश्वर की शरण ली लेकिन कुमारस्वामी खास हैं। माना जा रहा है कि इतने सारे मंदिरों में जाकर उन्‍होंने यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पीछे छोड़ दिया है जो गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं। कुमारस्‍वामी ने अपने इस कदम से अपने धुर विरोधी बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा की टक्कर में आ गए हैं जो वर्ष 2008 में सीएम बनने के बाद राज्‍य के कई मंदिरों का दौरा किया था। येदियुरप्‍पा केरल और जम्मू के वैष्‍णो देवी मंदिर भी गए थे। कुमारस्वामी परिवार के करीबी माने जाने वाले एक जेडीएस नेता ने कहा, पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा परिवार का राजनीति में आने से पहले ही ज्‍योतिष और धार्मिक रीति रिवाज में गहरी आस्था रही है।

उन्‍होंने कहा, कुमारस्वामी अपवाद हैं लेकिन पिछले कई सालों में उनका स्वास्थ्य कई बार खराब हुआ जिससे उन्‍हें धार्मिक होने के लिए बाध्‍य होना पड़ा। कुमारस्वामी की भक्ति का आलम यह है कि भारी बारिश और भूस्खलन के बाद भी वह रात नौ बजे मंदिर पहुंचे और पत्नी अनीता, पिता एचडी देवगौड़ा और मां चिनम्‍मा के साथ भगवान मंजूनाथ के दर्शन किए। साथ ही राज्य में अच्‍छी बारिश के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया।