दोगुनी कीमत पर हुई IRCTC की लिस्ट‍िंग, निवेशकों की बल्‍ले-बल्‍ले


आज आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटिरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) के शेयरों की बीएसई पर 644 रुपये पर लिस्ट‍िंग हुई और सुबह 10:20 बजे इसकी कीमत 691 रुपये पर पहुंच गई। इसके आईपीओ को जिस तरह का जबर्दस्त रेस्पांस मिला था उसे देखते हुए इस बात की पहले से ही उम्मीद थी। इससे लाखों निवेशक मालामाल हो गए हैं। इसका प्राइस बैंड 315-320 रुपये था। कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में आवेदन 4 अक्टूबर को बंद हुआ था।

आईआरसीटीसी ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था और उसे जरूरत से 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी। इसका मार्केट कैप 11  हजार करोड़ रुपये के पार हो गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर इसके शेयरों की लिस्ट‍िंग 626 रुपये पर हुई थी।

कितनी रकम जुटाने की थी उम्मीद

आईआरसीटीसी ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था और उसे जरूरत से 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी। इसलिए पहले से ही इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इसकी लिस्ट‍िंग काफी ऊंची कीमत पर होगी। IRCTC के आईपीओ के लिए आवेदन 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच खुला था और कंपनी ने इसके लिए 315 से 320 रुपये का प्राइस बैंड रखा था। हालांकि, खुदरा निवेशकों वाला हिस्सा सिर्फ 15 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इस आईपीओ के लिए कम से कम आवेदन 40 शेयरों के एक लॉट का हुआ था। कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर सूचीबद्ध हुए हैं।