Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

नवरात्रि में लॉन्च होगा IRCTC का आईपीओ


नवरात्र इस बार 29 सितंबर से शुरू हो रहे हैं जिसमें भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी कंपनी IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) नवरात्रों में अपना आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट कर देगी। कंपनी की तरफ से आईपीओ को लॉन्च करने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

हालांकि अभी भी कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वो इसका प्राइस बैंड कितना रखेगी। आईआरसीटीसी ने आईपीओ लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास दस्तावेज जमा कराया है। आईआरसीटीसी रेलवे की पर्यटन एवं खान-पान इकाई है। सरकार आईपीओ के जरिए आईआरसीटीसी के 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए पेश करेगी। कंपनी ने बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

ड्राफ्ट के मुताबिक, कंपनी 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयरों को जारी करेगी। इस आईपीओ के लिए कंपनी ने आईडीबीआई कैपिटल मार्केट एंड सिक्युरिटिज, एसबीआई कैपिटल मार्केट और यस कैपिटल को अपना मैनेजर नियुक्त किया है।

ड्राफ्ट रेड हैरिंग प्रोस्पेक्टस के अनुसार ,आईआरसीटीसी अकेली ऐसी कंपनी है, जिसे भारतीय रेलवे ने कैटरिंग सेवा, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और बोतलबंद पानी की सप्लाई के लिए अधिकृत किया हुआ है। आईआरसीटीसी अपने शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड करेगी

आईआरसीटीसी में फिलहाल रेलवे की पूर्ण हिस्सेदारी है। आईपीओ लाने से रेलवे इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को कम कर देगी। केंद्र सरकार भी सभी पीएसयू कंपनियों में हिस्सेदारी धीरे-धीरे कम कर रही है।