Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

जल्द होगा भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता


भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही व्यापार समझौता होने के आसार दिख रहे है । अमेरिका से ख़बर आई है की ट्रंप प्रशासन अगले हफ्ते अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजेगा। यह प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार समझौते को अंतिम रूप देगा।  इसी के साथ ये भी बताया जा रहा है कि भारत-अमेरिका के बीच अब तक व्यापार को लेकर जिन बातों पर सहमति नहीं बनी उन्हें भी सुलझा लिया जाएगा।

12 से 14 नवंबर के अमेरिकी दौरे पर गए वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अपने समकक्ष रॉबर्ट लाइटहाइजर से मिलकर व्यापार समझौते के कई मुद्दों को सुलझा लिया था। सरकारी सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच जिन पहलुओं को लेकर चिंता जताई थी उनपर बात कर ली गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले महीने अमेरिकी दौरे पर गई थीं। जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने कहा था कि वह चीन से निकलकर भारत में निवेश करने का इरादा रखने वाली कंपनियों के लिए नीति बनाएंगी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि चीन से बाहर निकलने वाले उद्योग निश्चित रूप से भारत की तरफ देख रहे हैं। अब सरकार के लिए उनके साथ कदम मिलाना जरूरी है। मैं इसके लिए नीति तैयार करके उनसे संपर्क करूंगी और उन्हें बताऊंगी कि भारत किस तरह उनके लिए ज्यादा अनुकूल स्थान हो सकता है।