Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

गाजा तूफान की आहट से सहमा दक्षिण भारत, तटीय इलाकों में हाईअलर्ट


चेन्नई: बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ चेन्नई से करीब 380 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व और नागापट्टिनम से 400 किमी दूर उत्तरी पूर्व में स्थित है और आज (गुरुवार) कुड्डलूर व पम्बान के बीच दस्तक दे सकता है। जिससे तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका है। इस दौरान तेज हवाएं चलने और भारी बारिश का भी अनुमान है। इस चक्रवाती तूफान के कारण व्‍यापक नुकसान की आशंका के मद्देनजर पहले से ही तैयारियां की गई हैं।

जगह-जगह जहां राहत शिविर व लोगों के खाने-पीने की व्‍यवस्‍था की गई है, राष्‍ट्रीय व राज्‍य आपदा राहत बलों को भी किसी भी आपात परिस्थिति के लिए तैया रखा गया है। नौसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। चक्रवाती तूफान गाजा तमिलनाडु के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के तटों की ओर भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए नौसेना बुधवार से ही हाई अलर्ट पर है। नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान (ENC) ने आपात स्थिति में लोगों को जरूरी सहायता मुहैया कराने के लिए उच्च स्तरीय तैयारी की है।

दो भारतीय नौसैनिक जहाज रणवीर और खंजर संकट की स्थिति में मानवीय सहायता के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ने और लोगों को मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। इनमें अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर, हवा वाली रबड़ की नाव, हेलीकॉप्टर और राहत सामग्रियां हैं।
इसके अगले 24 घंटे के दौरान बुधवार तक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है और तूफान की तीव्रता गुरुवार तक बनी रह सकती है। आईएमडी ने कहा, ‘इसके पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम तरफ बढऩे की ज्यादा संभावना है। विज्ञप्ति में 13-15 नवंबर के दौरान उत्तर तमिलनाडु व पुडुचेरी व इससे लगे दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के इलाकों में मछली पकडऩे के लिए नहीं जाने की सलाह दी गई है।