Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

15 दिसंबर से शिमला में खास ट्रेन की छत से देख सकेंगे खूबसूरत वादियों का नजारा


शिमला : शिमला की वादियों का आनंद अब आपके लिए दोगुना होने वाले है। शिमला के पहाड़ों में चलाई जाने वाली वर्ल्ड हेरिटेज कालका-शिमला टॉय ट्रेन आपको सफर का बेहद आनंद देगी जिसका सफर 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है। ट्रेन सैलानियों के अनुभव को और बेहतर करने के लिए इसमें विस्टाडोम कोच जोड़ा गया है और इस कोच में पारदर्शी छत व खिड़कियां है जिससे ट्रेन में बैठने वाले लोग बाहर के नजारों का खूब आनंद उठा सकेंगे।

इस कोच का किराया सामान्य कोच से कुछ अधिक होने की संभावना है हालांकि रेलवे के पास इस सेक्शन पर चलाने के लिए शानदार डीलक्स कोच भी हैं जिनका कालका से शिमला का किराया 425 रूपए तक है। अंबाला के डीआरएम दिनेश चंद शर्मा ने कहा कि यह कोच उनके ही सिक लाइन (जहां गाड़ियां ठीक होती हैं) में तैयार की गई है। इसका किराया डीलक्स कोच से कुछ ज्यादा होने की संभावना है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार विस्टाडोम कोच का किराया करीब 500 रूपये रखे जाने की संभावना है।

कालका-शिमला के ट्रेन की यह विस्टाडोम कोच पूरी तरह से वातानुकूलित होगी औऱ इसकी छत में 12 एमएम के शीशे लगाए गए हैं। पर्यटकों को ध्यान में रखकर सीटों के साथ हवाई जहाज की तरह यात्रियों के खाने के लिए ट्रे लगाए गए हैं। दरवाजों पर स्टील की रेलिंग को भी लगाई गई है और कोच के अंदर ही सुंदर दिखने वाली विनाईल फ्लोरिंग लगाई जा रही है। ट्रेन में समय के साथ साथ तापमान दिखाने वाला यंत्र भी लगेगा। अंदर का इंटरियर डिजाईन भी बेहद आकर्षक होगा। ट्रेन में एक कोच 36 सीटर है जिसका लुत्फ बुकिंग के आधार पर ही उठा सकेंगे। नदर्न रेलबे ने आईसीएफ को 100 विस्टाडोम कोच बनाने का आर्डर दिया है।