देश

जीएसटी काउंसिल की बैठक, पेट्रोल-डीजल सहित इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की 29वीं बैठक आज होने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में इस बैठक में छोटे कारोबारियों के हित में कई फैसले पर चर्चा होगी। साथ ही डिजिटल पेमेंट पर कैशबैक को लेकर भी फैसला हो सकता है। इस बैठक में इन मुद्दों के अलावा अडवांस पेमेंट पर जीएसटी की दरें लगाने पर विचार संभव है। वहीं सर्विसेज को कंपोजिशन स्कीम के तहत लाया जा सकता है।

जबकि जॉबवर्क पर सबसे कम 5 फीसदी का टैक्स स्लैब लगाने पर विचार भी होने की संभावना है। इसके अलावा बिस्किट, चावल, बर्तन, भुना चना, दलिया पर जीएसटी की दर कम करने पर भी फैसला आ सकता है।

माना जा रहा है कि इस बैठक में पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर चर्चा होगी। हालांकि बिहार के उपमुख्यमंत्री और जीएसटी परिषद के सदस्य सुशील मोदी ने इस पर कहा है कि सरकार पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने पर तभी विचार करेगी, जब रेवेन्यू का मासिक लक्ष्य 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा। लेकिन जुलाई में जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी के बाद चर्चा की उम्मीद बढ़ गई है।

आपको बता दें कि जुलाई माह में जीएसटी कलेक्शन जून की तुलना में वृद्धि हुई है। हाल ही में सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में 96,483 करोड़ रुपये का टैक्स जीएसटी के तहत आया है। पिछले महीने यह 95,610 करोड़ रुपये रहा था। जीएसटी कलेक्शन में केंद्रीय जीएसटी की हिस्सेदारी 15,877 करोड़ है। वहीं, राज्य जीएसटी की बात करें तो यह कुल 22,293 करोड़ रुपये इस महीने रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close