देशबड़ी खबरब्रेकिंगविदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर डील डन,जानें राष्ट्रपति ट्रंप का आज का शेड्यूल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का आज यानि मंगलवार को दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि दी और परिसर में पौधारोपण किया। वहीं इतिहास में ये पहली बार होगा जहां अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मोतीबाग में स्थित सरकारी स्कूल जाकर हैप्पीनेस क्लास की जानकारी लेंगी।

वहीं हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्वीपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। दोनों देशों के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है जिसमें तीन अरब डॉलर का रक्षा समझौता भी शामिल है। जिसका एलान ट्रंप ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम से किया।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने समझौते के दौरान कहा कि मोदी और मैं कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। मुझे उम्मीद है कि हम अच्छे समझौते को आकार दे सकते हैं हालांकि, वे बहुत सख्त वार्ताकार हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 40 फीसदी बढ़ी है। भारत अमेरिका के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है। भारत की तरक्की दुनिया के लिए भी फायदेमंद होगी।

अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने में भी भारत की मदद करेंगे। भारत ने चंद्रयान मिशन लॉन्च किया था। इस पर आगे भी काम हो रहा है ,अमेरिका इसमें सहयोग करना चाहता है। भारत के पहले अंतरिक्ष मानव मिशन में भी हम सहयोग के लिए तैयार हैं।

माना जा रहा है कि मंगलवार को होने वाली इस रक्षा डील के केंद्र में एमएच-60 बहुआयामी भूमिका वाले हेलिकॉप्टर भी होंगे। जो भारतीय नौसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर खरीदे जाएंगे। समझौते में अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से 24 एमएच-60आर सीहॉक समुद्री हेलिकॉप्टरों की खरीद शामिल है। ये हेलिकॉप्टर समुद्रों में पनडुब्बियों का पता लगाकर उन्हें तबाह करने में सक्षम माने जाते हैं साथ ही हैदराबाद हाउस में मोदी-ट्रंप के बीच वार्ता शुरू, 21,000 करोड़ के करार संभव है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close