Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

सर्वे रिपोर्ट बनेगी निकाय चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के चयन का आधार


देहरादून
विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल कर सत्तासीन हुई भाजपा ने अब निकाय चुनाव में भी ऐसा ही प्रदर्शन दोहराने को कमर कस ली है। यही कारण है कि वह निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन में खास सतर्कता बरत रही है। पार्टी सूत्रों की मानें तो भाजपा की ओर से अप्रैल में प्रत्याशियों के चयन के मद्देनजर सर्वे कराया गया था। इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद पिछले दिनों फिर से सर्वे कराया गया। इसमें संभावित दावेदारों के संबंध में आमजन से फीडबैक लेने के साथ ही उनकी सियासी पकड़ समेत अन्य बिंदुओं का आकलन किया गया। अब यह रिपोर्ट प्रत्याशी चयन का अहम आधार बनेगी।
भाजपा ने मई में निकायों का कार्यकाल खत्म होने से पहले ही प्रत्याशियों के चयन को लेकर कसरत की थी। इस संबंध में गठित टीमों ने सभी निकायों में संभावित दावेदारों के नाम और इनके बारे में जानकारी जुटाकर पार्टी नेतृत्व को सौंप दी थी। इस बीच परिस्थितियां बदलीं और निकायों के प्रशासकों के हवाले होने के साथ ही चुनाव को लेकर भी किंतु-परंतु होने लगे थे। हालांकि, पार्टी नेतृत्व की ओर से तैयारियां जारी रखी गई, ताकि चुनाव की घोषणा होते ही प्रत्याशियों के चयन में अधिक दिक्कत न हो।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक हाल में कराए गए सर्वे में लगभग सभी निकायों में संभावित दावेदारों की संख्या में इजाफा हुआ। फिर दावेदारों की सियासी पकड़, जनता के बीच इनकी छवि समेत तमाम बिंदुओं को लेकर फीडबैक लिया गया। यह रिपोर्ट पार्टी नेतृत्व को मिल चुकी है। 18 अक्टूबर को होने वाली पार्टी की चुनाव समिति की बैठक में होने वाले प्रत्याशियों के चयन के दौरान भी ताजा सर्वे रिपोर्ट को रख जाएगा।