देशबड़ी खबरब्रेकिंग

जस्टिस बोबडे बन सकते हैं अगले CJI, गोगोई ने की सिफारिश

देश के सर्वोच्‍च न्‍यायालय (सुप्रीम कोर्ट) के नए मुख्‍य न्‍यायाधीश की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस ए बोबडे के लिए नियुक्ति पत्र लिखकर सिफारिश की है। प्रक्रिया के मुताबिक, वर्तमान सीजेआई ही अगले सीजेआई की सिफारिश करता है।

बता दें कि सीजेआई रंजन गोगोई इस साल 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस बोबडे मुख्य न्यायाधीश के बाद उच्चतम न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह इससे पहले मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। जस्टिस गोगोई ने तीन अक्‍टूबर 2018 को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली थी।

जस्टिस एस ए बोबडे के बारे में

जस्टिस शरद अवरिंद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल 1956 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। उन्होंने 1978 में महाराष्ट्र बार काउंसिल ज्वाइन किया था। बॉम्बे हाईकोर्ट नागपुर बेंच में लॉ प्रैक्टिस की। वर्ष 2000 में बॉम्बे हाईकोर्ट में एडिशनल जज बने। फिर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश (मुख्य न्यायाधीश) के रूप में नियुक्त हुए। 2013 में जस्टिस बोबडे को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया। वह 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close