Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

बिना डॉक्टर की पर्ची के नहीं मिलेगी ब्रूफेन


नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रूफेन दवा पर अगले चार महीने तक रोक लगा दी है। यह दवा तभी मिलेगी जब डॉक्टर मरीज की पर्ची इसे लिख दें। डेंगू के मरीजों के लिए यह दवा खतरनाक साबित हो जाती है। पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू के सीजन को देखते हुए इस दवा की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। विधानसभा में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस साल अब तक डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले में काफी कमी आई है।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास की वजह से इसमें काफी कमी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि इस साल अब तक डेंगू के 49 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल इन दिनों तक डेंगू के 118 मामले सामने आ चुके थे।

इसी तरह मलेरिया के अब तक 88 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल इसकी संख्या 150 थी। इस साल चिकनगुनिया के 35 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 140 था। सत्येंद्र जैन ने बताया कि इन बीमारियों की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। ब्रूफेन की दवा पर रोक लगा दी गई है।

प्राइवेट अस्पतालों को 10 से 20 पर्सेंट बेड बढ़ाने की इजाजत दी गई है। मंत्री ने बताया कि आधे से अधिक मरीज दिल्ली के बाहर के होते हैं। इस वजह से दिल्ली में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है।