Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

बिहार बाढ़: घर में फंसे थे सुशील मोदी, 3 दिन बाद निकाले गए


सितंबर के आखिर में मौसम ने इस तरह करवट बदली कि बिहार में भारी बारिश ने लोगों को बेहाल कर रखा है। राज्‍य में बारिश और बाढ़ से अबतक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। पटना में कुछ इलाकों को छोड़ दिया जाए तो पूरी राजधानी में जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति है। सड़कों पर गाड़ियों की जगह नाव नजर आ रहे हैं। प्रदेश के 14 जिलों में रेड अलर्ट घोषित है।

पटना में नेता और मंत्रियों के आवास तक में पानी भरा हुआ है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और उनका परिवार पिछले तीन दिनों से घर में फंसे रहे। उनके घर में पानी भर गया है, वहां ना बिजली है और ना पीने को पानी था। सोमवार को उन्हें बाहर निकाला गया है।

 

 

अश्विनी चौबे ने बाढ़ का दिया ये तर्क

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बिहार की बाढ़ पर कहा कि यहां हालात बहुत खराब हैं, कई इलाके डूबे हुए हैं लेकिन सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी हथिया नक्षत्र है इस वजह से ऐसे हालात बने हैं, विपक्ष हमसे क्या कहेगा, विपक्ष के चलते ही अभी तक हम बिहार को सुधार नहीं पाए हैं।

तेजस्वी यादव ने साधा निशाना

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बिहार में जो आपदा आई है, उससे देश सकते में है। ये कोई प्राकृतिक आपदा नहीं है बल्कि नीतीश सरकार की वजह से हुआ है।

बारिश और बाढ़ प्रभावित जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है। नीतीश सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए वायुसेना से दो हेलिकॉप्टर मांगें हैं। साथ ही शहर से पानी निकालने के लिए कोयला मंत्रालय से पंप भी मांगा है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के अनुसार, वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर पटना पहुंच चुका है।

इन जगहों पर रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के साथ ही बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका असर बिहार में दिख रहा है। बिहार के भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा,  वैशाली और मुंगेर को रेड कैटगरी में रखा गया है। इसके अलावे अन्य कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।

बिहार सरकार के पीछे खड़ी है केंद्र सरकार: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार में प्राकृतिक आपदा है। कोई परेशान न हों, जो जहां भी फंसे हैं, उनका रेस्क्यू कराया जाएगा। बिहार सरकार के पीछे भारत सरकार खड़ी है। हर संभव मदद की जाएगी। केंद्र सरकार मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

राहुल गांधी ने जताई संवेदना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार में बारिश और बाढ़ से मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं और कई लोगों की मौत की खबरें हैं। उन्होंने ट्वीट कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से पीड़ित लोगों के लिए राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुट जाने की अपील की है।