Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

B’Day Special : महज 12 साल की Age में ही Mark Zuckerberg का कमाल


आज के ज़माने में माएं अपने बच्चे को फेसबुक से दूर रहने को कहती हैं, लेकिन दुनिया में एक शख्स ऐसा भी है जिसकी माँ कहती होगी बेटा फेसबुक पर लगे रहो , जी हाँ हम बात कर रहे हैं फेसबुक के को-फाउंडर मार्क ज़करबर्ग की। 14 मई साल 1984 को न्यूयॉर्क में जन्में मार्क इलिएट ज़करबर्ग
का जन्म का आज जन्मदिन है। जकरबर्ग के पिता एडवर्ड ज़ुकरबर्ग डेंटिस्ट और मां करेन केंपर साइकेट्रिस्ट हैं।

मार्क  ने महज 20 साल की उम्र में फेसबुक की शुरुआत की थी। ज़करबर्ग न सिर्फ फेसबुक के फाउंडर हैं, बल्कि कंपनी के चेयरमैन और सीईओ भी हैं। जकरबर्ग ने सबसे पहला एक्सपेरिमेंट सिर्फ12 साल की उम्र में अपने पिता के क्लिनिक के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग प्रोग्राम बनाकर किया था।  इस प्रोग्राम का इस्तेमाल उनके पिता अपने क्लिनिक पर करते थे। जब भी कोई पेशेंट क्लिनिक पर आता था, तो रिसेप्शनिस्ट इस मैसेजिंग प्रोग्राम से डॉक्टर को इन्फॉर्म करती थी। इसके बाद 16 साल की उम्र में मार्क ने हाईस्कूल के प्रोजेक्ट के लिए एक म्यूजिक ऐप बना डाला। हाईस्कूल में ही जकरबर्ग के पास कई बड़ी कंपनियों के लिए जॉब के ऑफर आये लेकिन जकरबर्ग ने सभी ऑफर ठुकरा दिए।

मार्क जुकरबर्ग ने यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान फेसमैश नाम की साइट को लॉन्च किया था। हालांकि, यह साइट कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। 23 वर्ष की उम्र में ही वे अरबपति बन गए थे। 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर द फेसबुक नाम की साइट बनाई थी, जिसमें यूजर्स अकाउंट बनाकर अपनी फोटो अपलोड कर सकते थे। 2004 में ही मार्क कॉलेज छोड़कर अपना पूरा समय फेसबुक को देने लगे थे। उनकी मेहनत और लगन से ही फेसबुक ने 2004 के अंत तक अपने साथ एक मिलियन यूजर्स जोड़े थे। 2005 में वेंचर कैपिटल एक्सेल ने फेसबुक में 12.7 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। 2010 में मार्क जुकरबर्ग को टाइम मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था।  आज की तारीख में फेसबुक के साथ 2.6 बिलियन यूजर्स जुड़े हैं।