Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

Ayodhya verdict: भारत ने दिया पकिस्तान को करारा जवाब


अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद जहा भारत शांति बनाने की कोशिश कर रहा वहीं पाकिस्तान मुसलमानों को हिन्दुओं के खिलाफ भड़काने में लगा हुआ है। फैसला आने के बाद सरहद पार बैठे अमन के दुश्मनों ने सोशल मीडिया के जरिए भारत का माहौल खराब करने की कोशिश की। लेकिन उनको सिर्फ भारतीय हिंदू-मुस्लिम ने ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में रह रहे पाकिस्तानियों ने भी खूब ट्रोल किया।

डीजीपी मुख्यालय से सोशल मीडिया पर हो रही निगरानी में जब हिन्दुओं को भड़काने वाले ट्वीट सामने आए तो अधिकारियों ने 100 से अधिक ट्विटर आईडी के खिलाफ केस दर्ज किया।इस दौरान पाकिस्तान से अयोध्या फैसले को लेकर कुछ भड़काने वाले ट्रेंड चलाने की कोशिश भी की गई, लेकिन इससे भारतीयों पर कोई फर्क नहीं पड़ा।उल्टा भारतीयों ने ही उन्हें आईना दिखा दिया और भारत के मामलों से दूर रहने की सलाह भी दी। इतना ही नहीं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में रह रहे पाकिस्तानियों ने ही पाकिस्तानियों को ट्रोल करना शुरू कर दिया।

डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर माहौल खराब करने की जो कोशिश हो रही थी, उसमें से कई ट्वीट और कुछ हैशटैग पाकिस्तान से भी चलाए जा रहे थे। इसकी शिकायत सर्विस प्रोवाइडर से करते हुए ऐसी आईडी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई कराई गई।

वहीं उत्तर प्रदेश में रविवार शाम तक सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में करीब 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया है कि रविवार को पूरे प्रदेश से कुल 4563 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई। इसमें आपत्तिजनक पोस्ट को हटवाना, डायरेक्ट मैसेज के जरिए डिलीट कराना और प्रोफाइल हटवाना शामिल है। ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप और यूट्यूब पर किए गए कुल 8275 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ अब तक कार्रवाई की गई है।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से एक दिन पहले यूपी पुलिस ने आपत्तिजनक पोस्ट की जानकारी देने के लिए व्हाट्सएप नंबर 8874327341 जारी किया था। जिसके बाद पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले 200 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।