Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

अगले महीने होगी 2+2 वार्ता, वाशिंगटन में दूसरे चरण की मुलाकात


भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री अगले महीने एक बार फिर से टू प्लस टू संवाद करने के लिए मुलाकात करेंगे। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने बुधवार को बताया है कि यह बातचीत 18 दिसंबर को वाशिंगटन डी.सी. में आयोजित होगी। अधिकारी ने ये भी बताया है कि इस टू प्लस टू संवाद दोनों देशों के बीच रणनीतिक और सुरक्षा संबंधी मामले को लेकर चर्चा हो सकती हैं। साथ ही अधिकारी ने ये भी बताया है कि इस वार्ता के दौरान होने वाली मुलाकात के अहम मुद्दे को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है और अभी इस पर चर्चा हो रही है।

दूसरे चरण की टू प्लस टू संवाद में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी भी शामिल होंगे।

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू संवाद, भारत-अमेरिका के लिए सकारात्मक, दूरदर्शिता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुरू किया गया था। दोनों देशों के बीच पहली टू प्लस टू वार्ता 6 सितंबर 2018 में नई दिल्ली में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो,रक्षा मंत्री मार्क टी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में हुई थी। जिसमे क्षेत्रीय समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को बनाए रखने, बाजार आधारित अर्थशास्त्र को बढ़ावा देने, सुशासन, मौलिक अधिकारों, स्वतंत्रता का समर्थन करने और बाहरी आर्थिक दबाव को रोकने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया गया था।