Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

खाना बंद कर दें ये 6 फूड, रहेंगे स्वस्थ और तंदरुस्त


 

जब भी खाने की बात होती है तो लोग हेल्थ की जगह स्वाद को प्राथमिकता देते हैं। जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती है। आजकल लोगों की डाइट में ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें वह बेहद शौक से खाते हैं, लेकिन उनमें कोई न्यूट्रिशन वैल्यू नहीं होती और इसलिए वह स्वास्थ्य को लाभ नहीं बल्कि हानि पहुंचाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए-

 

  • पिज़्ज़ा

पिज्जा को लोग बड़े शौक से खाते हैं। अगर आप भी इसे खाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसे सिर्फ टेस्ट के लिए ही खाएं। हर दूसरे दिन इसे खाने से आपकी सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। साथ ही आप थिक क्रस्ट, एक्स्ट्रा चीज़ और अलग-अलग तरह के मीट का सेवन न करें। यह आपके कैलोरी काउंट को बढ़ाता है। इसकी जगह आप थिक क्रस्ट, बहुत सारी वेजिटेबल और थोड़े ही चीज़ का इस्तेमाल करें।

 

  • आलू के चिप्स 

आलू के चिप्स एक ऐसी चीज है, जिसे लोग हल्की भूख लगने पर, ट्रैवल करने पर या टीवी देखते समय खाना पसंद करता है। इतना ही नहीं, इसे खाते-खाते पता ही नहीं चलता कि आप एक साथ कितने सारे खा जाते हैं। अगर आपको हल्की भूख लगी है और कुछ क्रंची खाने का मन कर रहा है तो आप आलू के चिप्स की जगह नट्स का सेवन करें। यह हेल्दी भी होते हैं और इससे आपकी हेल्थ को फायदा भी होता है। इसी तरह, आप पॉपकॉर्न को भी अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं। इसमें फाइबर अधिक व कैलोरी की मात्रा कम होती है।

 

  • पास्ता

पास्ता बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी काफी पसंद आता है। लेकिन अगर आप अपने काब्र्स में कटौती करना चाहते हैं तो फ्लोर बेस्ड नूडल्स की जगह स्पेगेटी स्क्वैट्स का उपयोग करें। आप चाहें तो इसमें लीन बीफ व टर्की एड कर सकते हैं।

 

  • ब्रेकफास्ट सेरल्स

ब्रेकफास्ट सेरल्स को आमतौर पर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, जबकि इनमें काब्र्स व शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है। अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो सेरल्स के स्थान पर ओटमील का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर के कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही यह धीरे-धीरे अब्ज़ॉर्ब होता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक एनर्जी मिलती है।

 

  • फ्रेंच फ्राइस

अगर आप फ्रेंच फ्राइस को खाना चाहते हैं तो उसे तलने की बजाय बेक करें। बेक करने से आप कैलोरी की मात्रा को लगभग आधा कर सकते हैं। साथ ही आप यह भी देखें कि आप फ्रेंच फ्राइस का सेवन किस चीज के साथ कर रहे हैं। अगर आप उसके साथ बटर या केचप का सेवन करते हैं तो इससे कैलोरीज व फैट की मात्रा बढ़ जाएगी।

 

  • डोनट्स

डोनट्स में किसी भी तरह का पोषक तत्व नहीं होता और इनमें शुगर कंटेंट काफी अधिक होता है। इसलिए आप इससे जितना दूर रहे, उतना ही अच्छा। अगर आप एक हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो डोनट्स की जगह अंडे या पनीर का सेवन करें। यह न्यूट्रिशस होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसलिए नाश्ते में अंडे व पनीर का सेवन करने से पूरे दिन आपके शरीर में उर्जा का स्तर बना रहता है।