लाइफ़स्टाइल

ज्वैलरी से प्रेग्नेंसी पर लगाई जाएगी रोक, नहीं होगी कंडोम-गोलियों की आवश्यकता

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी अनोखी तरह की कॉन्ट्रासेप्टिव ज्वैलरी का ईजाद किया है जिससे अब महिलाएं ईयररिंग, रिंग और नेकलेस पहनकर बर्थ कंट्रोल करने में सक्षम होंगी

महिलाएं अनचाही प्रेग्नेंसी की रोकथाम के लिए अभी तक गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती थीं. और इससे उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता था. दरअसल, इनसे महिलाओं में हार्मोंस का संतुलन बिगड़ जाता है. पर अब वैज्ञानिकों ने गर्भनिरोधक गोलियों का एक दिलचस्प विकल्प ढूंढ लिया है. बर्थ कंट्रोल करने के लिए अब महिलाओं को कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां नहीं खानी पड़ेंगी।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी अनोखी तरह की कॉन्ट्रासेप्टिव ज्वैलरी का ईजाद किया है जिससे अब महिलाएं ईयररिंग, रिंग और नेकलेस पहनकर बर्थ कंट्रोल करने में सक्षम होंगी। वैज्ञानिकों द्वारा ईजाद की गई इन कॉन्ट्रासेप्टिव ज्वैलरी में कॉन्ट्रासेप्टिव हार्मोन के पैच लगे हुए हैं. जिसकी वजह से इन ज्वैलरी को पहनने पर इसमें लगे कॉन्ट्रासेप्टिव हार्मोन स्किन द्वारा शरीर में एब्जोर्ब हो जाते हैं और शरीर में पर्याप्त मात्रा में कॉन्ट्रासेप्शन हार्मोन रिलीज करती हैं. जिसकी वजह से बर्थ कंट्रोल करने में इसे कारगर पाया गया है.

ज्वैलरी की फॉर्म में कॉन्ट्रासेप्टिव बनाने का उद्देश्य रोजाना गर्भनिरोधक गोलियां लेने और उससे होने वाले दुष्परिणाम से महिलाओं को बचाना है. यह रिपोर्ट कंट्रोल्ड रिलीज के जर्नल में प्रकाशित की गई है.

 

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close