मेडिकल

तनाव, थकान और सुस्ती को छूमंतर करता है ये आसन

आज कल की भागदौड़ की जिंदिगी में लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते है और वहीं दूसरी ओर पढ़ाई या करियर की वजह से तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है। ज्यादा देर काम करने से थकान महसूस होने लगती है। ऐसे कई कारण हैं जो इन चीजों की जननी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि यह दूर कैसे हो? ऐसा क्या करें जिससे थकान और तनाव कम होने लगे।तनाव और थकान को दूर करने के लिए आप को रोजाना आसन करने चाहिए।आसन ही एकमात्र ऐसा माध्यम है जिसे करके आप थकान और तनाव से मुक्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-से हैं यह व्यायाम जिन्हें करने से थकान और तनाव कम होता है।

शवासन : यह आसन बेहद ही सरल है। इस आसन को करते ही आपकी शारीरिक-मानसिक थकान दूर होने लगेगी। शवासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को बिल्कुल ढ़ीला छोड़ दें। अपने दोनों हाथों को शरीर से थोड़ी दूरी पर ही रखें। अब आप अपने पैर के अंगूठे से शुरुआत करके अपने पूरे शरीर के अंगो पर धीरे-धीरे केंद्रित करना शुरू कर दें। अब अपने मन को शांत कीजिए और महसूस करें कि शरीर में ऊर्जा पैदा हो रही है।

शलभासन : इस आसन से मुख्यत थकान दूर होती है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर बेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को नीचे की ओर कर लें। अब अपने सिर को ऊपर उठांए और लंबी सांस खिंचे। इसके बाद धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों गर्दन और सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। लेकिन ध्यान रहे कि आपका पेट जमीन पर ही रहना चाहिए। इस आसन को आप 10-12 बार कर सकते हैं।

श्वास प्रक्रिया : सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं फिर अपनी आंखे बंद करके अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित कर लें। अपनी मुठ्ठी को कस कर बंद कर लें और अब नाक से सांस लें और फिर मुंह से सांस छोड़े। इस स्थिति में तनाव को महसूस कीजिए और फिर कुछ देर बाद अपनी उंगलियां धीरे-धीरे खोलें और महसूस करें कि आपका यह तनाव अब खत्म हो चुका है।

Show More

Related Articles

Close
Close