मेडिकल

इन योगासन से बढ़ाए अपनी भूख

आप सभी जानते है कि योग से कई प्रकार के फायदे होते है l वहीं अगर रोज योग किया जाये तो हर तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है l लेकिन किसी को भूख न लगने की शिकायत हो तो इन आसन से भूख बढ़ जाती है और वहीं थोड़ा सा खाना खाने के बाद सीने में जलन रहती है तो उसे योग के इन आसन को करना चाहिए।

शशंकासन : पाचनतंत्र को काम करने में कोई कठिनाई न हो इसके लिए शशंकासन करना फायदेमंद है। इसे करने के लिए दाहिने पैर को मोड़कर पीछे की ओर यानी दाहिने कूल्हे के नीचे रखें। इसी तरह बाएं पैर को मोड़कर पीछे की ओर यानी बाएं कूल्हे के नीचे रखें और बैठ जाएं।अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। अब धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। सिर को नीचे फर्श पर टिकाएं। अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पहले की स्थिति में वापस आ जाएं।

वज्रासन : वज्रासन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और तलवों को पीछे फैलाकर एक पैर को अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस आसन को करते समय एड़ियों को अलग-अलग रखें और कूल्हों को तलवों के बीच में रखें। साथ ही हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखें। ये आसन जितना संभव हो सके उतनी देर करें। भोजन करने के बाद कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए।

पवनमुक्तासन : पेट की हर समस्या से निजात दिलाने में पवनमुक्तासन मदद करता है। कब्ज, अपच और गैस की परेशानी होने पर पवनमुक्तासन फायदा पहुंचाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। धीरे-धीरे सांस लें और पहले एक पैर को उठाकर घुटनों से मोड़ते हुए उसे छाती से सटाएं और घुटनों को चेहरे की ठोढी़ से सटाएं। यहीं प्रक्रिया अगले पैर के साथ भी करें। इस प्रक्रिया को करीब दस बार दोहराएं। यह आसन कब्ज वाले बवासीर के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है।

Show More

Related Articles

Close
Close