Lifestyle : हेयर कलर कराते समय रखें इन बातों का खास ख़याल


हेयर कलर का इस्तेमाल सिर्फ बालों का सफ़ेद रंग छुपाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि हेयर कलर युवाओं के बीच काफी नार्मल हो गया है. कई महिलाऐं आमतौर पर अपने बालों में एक या दो फ्लिक्स को ही अपने मनपसंद रंग में कलर करवाती हैं जो उन्हें आधुनिक दर्शाता है.


Lifestyle : हेयर कलर कराते समय रखें इन बातों का खास ख़याल

Lifestyle : हेयर कलर कराते समय रखें इन बातों का खास ख़याल


लखनऊ : हेयर कलर का इस्तेमाल सिर्फ बालों का सफ़ेद रंग छुपाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि हेयर कलर युवाओं के बीच काफी नार्मल हो गया है. कई महिलाऐं आमतौर पर अपने बालों में एक या दो फ्लिक्स को ही अपने मनपसंद रंग में कलर करवाती हैं जो उन्हें आधुनिक दर्शाता है. हेयर कलर चुनने से पहले आपको कई बातों का खयाल रखना पड़ता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए सिर्फ बालों को कलर करना ही फैशन नहीं है. उससे भी ज्यादा जरूरी है इस बात का ध्यान रखना कि वह हेयर कलर आपके चेहरे पर सूट कर रहा है या नही. इसी समस्या के समाधान के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको सही हेयर कलर चुनाव में मदद करेंगे.

 

स्किन टोन के हिसाब से चुनें हेयर कलर

अपने बालों को कलर कराते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी त्वचा का रंग कैसा है. क्योकि यह जरुरी नहीं है की आप पर हर तरह का कलर सूट करे. इतना ही नहीं अगर आप दूसरों को देख कर अपने लिए हेयर कलर का चुनाव करती हैं तो वो भी गलत परिणाम दे सकता हैं. ऐसे में बेहतर होगा की आप अपनी त्वचा के रंग को ध्यान में रख कर ही अपने लिए हेयर कलर का चुनाव करें.

 

विग से करें ट्रायल

अगर आप अपने नैचुरल हेयर कलर से काफी अलग कलर कराने की सोच रही हैं, तो भी जल्दबाजी से बचें. पहले इस कलर को विग के साथ अपने चेहरे पर ट्राई करें. परिणाम सही आने पर ही उसे बालों के लिए इस्तेमाल करें.

कलर प्रोटैक्टिव शैम्पू का करें इस्तेमाल

कलर करवाने के बाद जब भी बाल धोने हों तो आम शैम्पू की बजाय कलर प्रोटैक्टिव शैम्पू ही इस्तेमाल करें इससे बालों का रंग नहीं निकलता. हर पंद्रह दिन बाद हेयर-स्पा ट्रीटमैंट लें, ये बालों को हैल्दी रखता है.

 

समय-समय पर ट्रीटमेंट ज़रूर कराएं

कलर करने से बेशक बाल सुंदर नजर आते हैं लेकिन उससे आपकी हेयर टिप काफी कमजोर हो जाती हैं जिससे वे दोमुंहें हो जाते हैं. अत: समय-समय पर ट्रीटमेंट करवाना जरूरी है.

 

इन बातों पर भी ध्यान दें

यदि आप बालों में मेहंदी लगाती हैं और बालों को कलर करवाना चाहती हैं तो कम से कम अढ़ाई-तीन महीने पहले तक मेहंदी लगाना बंद कर दें. ऐसा न करने पर बालों पर कलर ठीक से नहीं चढ़ेगा. बालों को धोने के तीन-चार दिन बाद कलर करवाएं ताकि कलर अच्छे से बालों में जज्ब हो जाए. कलर करवाने के बाद बालों को धोने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का प्रयोग करना बेहतर है. प्योर ब्लैक कलर करवाने से बचें क्योंकि यह विग की तरह नजर आता है. इसकी बजाय लाइट ब्राऊन कलर को प्राथमिकता दें. गोल्डन कलर एक ब्लीच का काम करता है जो बालों के लिए हानिकारक है.