Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

इस योग से प्रेगनेंसी के बाद बढ़े वजन को घटाएं


जब एक महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसके शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव उसके वजन में होता है। शुरूआती दिनों में डिलीवरी बाद के वजन को कम करने के लिए इन सरल से आसन को करना फायदेमंद हो सकता है तो आईये जानें कौन सा योग है फायदेमंद-

नौकासन : डिलीवरी के बाद शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए नौकासन एक बढ़िया उपाय है। इसे करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और उनमें कसावट आती है।

सबसे पहले कूल्हों के बल बैठ जाएं। अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और धड़ को पीछे की तरफ झुकाएं। यानी की नाव की अवस्था में शरीर को रखें। इस अवस्था में रहते हुए हाथों को आगे की तरफ सीधा रखते हुए घुटने की सीध में रखें। पैर के आगे की तरफ सीधा रखें। इस अवस्था में एक बार में पांच सेकेंड ही रुके।

बालासन : शुरूआत में इसे करने में परेशानी का सामना कर सकता है तो इसे केवल पांच बार करने की कोशिश करें। धीरे-धीरे शरीर का स्टेमिना बढ़ेगा और आसन को करने का समय भी बढ़ जाएगा।

बालासन को करने के लिऐ सबसे पहले योगा मैट पर बैठने की पोजीशन में बैठ जाएं और फिर कूल्हों को एड़ियों पर रखते हुए बैठ जाएं। अब अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाएं और माथे से जमीन को छुएं। हाथों को आगे की तरफ जमीन पर रखें जिसमें हथेलियां आसमान की तरफ हो। अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से पर दबाव डालें और सीने से जांघों को दबाएं। इस अवस्था में थोड़ी देर रुकें।