Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बरते ये सावधानी


साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण कल यानी 10 जनवरी को है. हम आपको बता दें कि शुक्रवार के दिन 10 जनवरी, 2020 को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण  लगेगा. चंद्र ग्रहण लगने का समय रात 10 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर शनि‍वार में दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि यानी यह चंद्र ग्रहण तकरीबन 4 घंटे का होगा.

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बरते ये सावधानी!

 

1- भोजन को खाने से बचें

आमतौर पर ग्रहण में बने हुए खाने को न खाने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को निराहार रहना चाहिए. इस दौरान ग्रहण की हानिकारक किरणों से भोजन प्रदूषित कर सकती है. इससे गर्भवती महिला और शिशु के स्वास्थ्य पर असर पड़ने की संभावना रहती है. अगर घर पर खाना बना हो तो उसमें तुरंत तुलसी के पत्ते डाल दें.

2- चाकू, कैंची, सुई का न करें इस्तेमाल

कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्रियों को नुकीली चीजों जैसे चाकू, कैंची, सूई आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा न करने पर होने वाले शिशु के किसी भी अंग को नुकसान पहुंच सकता है.

3- ग्रहण के बाद नहाना जरूरी

कहा जाता है कि ग्रहण के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहाना चाहिए. नहीं तो शिशु को त्वचा संबधी रोग लग हो सकते हैं. ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को नहाना जरूरी होता है.

4- ग्रहण के दौरान न बनाएं संबंध

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान पति-पत्नि को संबंध बनाने से बचना चाहिए. साथ ही ग्रहण के दौरान दवा का सेवन करने, भगवान की मूर्तियों को छूने और सोने से बचना चाहिए.

 5- ग्रहण के समय बाहर जानें से बचें

माना जाता है कि गर्भवती महिला अगर ग्रहण देख लेती है तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर के बाहर निकलने से भी बचना चाहिए.