Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

इन चीजों का सेवन करने से बढ़ती है Immunity


पूरा देश इस वक़्त कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से परेशानियां झेल रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस महामारी को लेकर सभी लोग अपनी सेहत को लेकर खासा सावधानी बरत रहे हैं और खाने-पीने की चीजों का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। वहीँ, कोरोना वायरस की वैक्सीन भी अभी तक नहीं बनी है। कई वैज्ञानिक इसकी खोज में जुटे हैं। लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अपने आपको आप घर पर ही कैसे स्वस्थ्य रख सकते हैं और किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि जब इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रोंग होगा तो कोई भी बीमारी जल्दी आपको नहीं जकड़ सकेगी।

दरअसल, ज्यादातर लोग जंक फ़ूड खाना पसंद करते हैं ,लेकिन इस समय जंक फ़ूड खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। आपको फलों का सेवन अधिक करना चाहिए। वहीँ योगर्ट प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है. इसे गुड बैक्टीरिया के नाम से जाना जाता है, इससे इम्युनिटी सिस्टम अच्छा रहता है।

लहसुन इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। वहीं पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट होता है जो सेहत के लिए तो फायदेमंद है और बीमारियों से भी बचाता है । पपीते की तरह कीवी में भी कई सारे विटामिन्स होते हैं जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है ज्यादातर लोग सर्दी जुखाम में अदरक का इस्तेमाल करते हैं। अदरक भी कई बीमारियों से बचाता है।

चिकन सूप में कोलजेन होता है जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। अधिकतर लोग सर्दी जुखाम में ही विटामिन सी लेना शुरू करते हैं। विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करता है और इन्फेक्शन से भी लड़ता है। अंगूर, संतरा, नींबू आदि लेने से भी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है ।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्मियों में दही का सेवन किया जा सकता है। दिन में कम से कम 1 कटोरी दही का सेवन जरूर करें। केला स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। केले में आयरन, मैग्निशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये तत्व शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं।

गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करने की सलाह दी जाती है। छाछ पीने से पाचनतंत्र ठीक रहता है। दिन में गुड़ के साथ छाछ पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए छाछ का सेवन करना चाहिए। गर्मी में चाय का सेवन कम करना चाहिए, ऐसे में शहद और तुलसी की चाय पी जा सकती है। ये चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

लाल शिमला मिर्च आपको किसी भी सब्जी की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। इसमें ऐसे कई सारे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य कर सकते हैं। आप इसे सलाद के रूप में या फिर सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों में प्रमुख रूप से गिनी जाने वाली पालक कुछ साग रूप में और कभी-कभी पालक पनीर के रूप में, सूप के रूप में, और जूस के रूप में भी इसका का सेवन किया जाता है। इसमें भी विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है और यही वजह है कि इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए पालक का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है।